scriptयह हैं बच्चों को चुप कराने और सुलाने के 4 आसान तरीके | this is how you can fall your kid asleep | Patrika News

यह हैं बच्चों को चुप कराने और सुलाने के 4 आसान तरीके

Published: Feb 14, 2016 04:36:00 pm

कई बार आप बच्चों को चुप कराने का लाख प्रयास करते हैं लेकिन इसके बावजूद वह रोना बंद नहीं करते

10 best sleeping positions for couple

10 best sleeping positions for couple

नई दिल्ली। क्या आपने भी कभी ऐसी किसी स्थिति का सामना किया है जब आप कुछ देर चैन की सांस लेना चाहते हैं और तभी आपका बच्चा जोर-जोर से रोना शुरू कर देता है। कई बार आप बच्चों को चुप कराने का लाख प्रयास करते हैं लेकिन इसके बावजूद वह रोना बंद नहीं करते। तो आइए जानते हैं कि क्या होती हैं बच्चों के नहीं सोने के पीछे वजह और उन्हें सुलाने का सबसे बेहतरीन तरीका कौन सा है।

1.लोरी सुनाकर-
लोरी बच्चे को सुलाने का सबसे प्यारा तरीका समझा जाता है। लोरी ही जरूरी नहीं है इसके साथ बच्चे के शरीर पर हल्की-हल्की थपकी और गोद में उसे धीरे-धीरे झुलाना भी काफी मददगार साबित होते हैं। और यह प्रक्रिया आपको तब तक करनी चाहिए जब तक बच्चा गहरी नींद में ना सो जाए।

2.स्तनपान करते हुए-
आमतौर पर देखा जाता है कि बच्चें मां की गोद में स्तनपान करते हुए भी सो जाते हैं। ऐसे में उनके सिर पर धीरे-धीरे हाथ से सहलाएं जिससे उनकी आंखों में नींद आने लगे। और जब वह पूरी नींद में सो जाए तो उसे धीरे से बिस्तर पर लेटा दें।
 
3.झूला झुलाना-
कई बार बच्चे बस आपके साथ कुछ देर खेलना चाहते हैं। ऐसे में यदि आप उन्हें अपनी गोद में उठाकर कुछ देर तक झूला झुलाएंगे तो उन्हें नींद के आगोश में आते देर नहीं लगेगी।
 
4.प्रैम या स्ट्रॉलर में-
कई बार देखा जाता है कि बच्चा प्रैम या स्ट्रॉलर में बैठकर आगे-पीछे हिलाते हुए सोना चाहता है। यह प्रक्रिया बार-बार करने पर बच्चा धीरे-धीरे नींद की आगोश में चला जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो