बच्चों को स्मार्ट बनाते हैं मोबाइल गैजेट्स

बच्चों को स्मार्ट बनाते हैं मोबाइल गैजेट्स
Kids playing on mobile

Sunil Sharma | Publish: Apr, 21 2015 11:14:00 AM (IST) किड्स

बच्चे यदि कक्षा में मोबाइल एप का इस्तेमाल करते हैं तो इससे उनकी सीखने की क्षमता तेजी से बढ़ती है

न्यूयार्क। प्राथमिक पाठशाला जाने से पहले शिशु विद्यालय जा रहे बच्चे यदि कक्षा में मोबाइल एप का इस्तेमाल करते हैं तो इससे उनकी सीखने की क्षमता तेजी से बढ़ती है और प्राथमिक शिक्षा शुरू करने के लिए वे जल्दी तैयार हो सकते हैं। एक ताजा अध्ययन में यह खुलासा हुआ है।

बचपन एवं प्राथमिक शिक्षा विशेषज्ञ न्यूयार्क विश्वविद्यालय की प्राध्यापक सुसान न्यूमान के अनुसार, "शिक्षा के लिए विकसित किसी मोबाइल एप के मार्गदर्शन में इस्तेमाल से बच्चों में पढ़ाई के प्रति रूचि पैदा कर सकते हैं। हमारे शोध का उद्देश्य यह देखना था कि क्या प्रेरणा प्रदान करने वाले एप के जरिए बच्चों में सीखने की प्रवृत्ति को तेज किया जा सकता है, और हमने पाया कि हां ऎसा हो सकता है।"

शोधकर्ताओं ने कम आय वाले शिशु विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों में "लर्न विद होमर" नाम के एक शैक्षिक एप के बच्चों पर प्रभाव का अध्ययन किया। एप्पल के मोबाइल आईपैड पर चलने वाले एप में एक व्यवस्थित कार्यक्रम के जरिए बच्चों को शब्दों की ध्वनियों एवं कहानियां पढ़ने में शामिल किया जाता है।

यह शोध 10 कक्षाओं में 148 बच्चों पर किया गया। शुरूआती अध्ययन से जुड़े अनेक परीक्षणों के बाद अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि एप का इस्तेमाल करने वाले बच्चों में स्वरविज्ञान की अच्छी समझ विकसित हो गई, जबकि अन्य तरह के एप का इस्तेमाल करने वाले बच्चों में ऎसा नहीं हुआ। स्वरविज्ञान संबंधी ज्ञान में बच्चे ध्वनि के जरिए उससे बनने वाले शब्दों की पहचान कर पाते हैं तथा यह प्राथमिक शिक्षा शुरू करने का अहम संकेतक होता है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned