scriptKishangarh : एक ही दिन में मिली 102 गाय संक्रमित, 1 की मौत | 102 cows found infected in a single day, 1 died | Patrika News
किशनगढ़

Kishangarh : एक ही दिन में मिली 102 गाय संक्रमित, 1 की मौत

बांदरसिंदरी गौशाला में संक्रमित गाय की मौत, संक्रमित गायों की संख्या हुई 652
97 गायों की हालत में सुधार

किशनगढ़Aug 13, 2022 / 02:03 pm

kali charan

Kishangarh : एक ही दिन में मिली 102 गाय संक्रमित, 1 की मौत

Kishangarh : एक ही दिन में मिली 102 गाय संक्रमित, 1 की मौत

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

patrika.com

मदनगंज-किशनगढ़. शहरी समेत आस-पास के गांवों में शुक्रवार को एक ही दिन में लम्पी पॉक्स से 102 गाय संक्रमित मिली हैं। जबकि बांदरसिंदरी स्थित गौशाला में एक संक्रमित गाय की मौत हो गई। संक्रमित गायों की संख्या 652 तक पहुंच गई है, जबकि 97 संक्रमित गायों के स्वास्थ्य में सुधार बताया जा रहा है।
पंचायत समिति के विकास अधिकारी नवीन गौड़ ने टीम के सदस्यों के साथ श्रीराम गौशाला का निरीक्षण किया। उन्होंने लम्पी पॉक्स की रोकथाम एवं पशुधन के बचाव के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। पशुपालन विभाग से डॉ. विक्रम सिंह को भी मय टीम के साथ ग्राम पंचायत सिलोरा व श्रीराम गौशाला प्रबंधन समिति के साथ सामंजस्य बनाकर संक्रमित पशुओं को एक ही स्थान पर आईसोलेट करने के निर्देश दिए गए, ताकि संक्रमण पर रोक लगे। साथ ही आईसोलेशन के लिए खाली चार दिवारी युक्त परिसर के भी निर्देश दिए गए। सरपंच राज किशोर सैनी के आग्रह पर विधायक सुरेश टाक ने रोग के उपचार के लिए पशुओं के लिए आवश्यक जीवन रक्षक दवाईयां भी उपलब्ध करवाई गई। सरपंच सैनी ने पशुओं को टीके भी लगवाए। निरीक्षण में गौशाला प्रबंधन से चंद्रप्रकाश शर्मा एवं ग्राम विकास अधिकारी नंदकिशोर वैष्णव भी शामिल रहे।
470 गौवंश, 67 संक्रमित

सिलोरा स्थित श्रीराम गौशाला में वर्तमान में 470 गौवंश है। इसमें से 67 गौवंश संक्रमित मिले, जबकि 2 गौवंश की मौत हो गई। सभी संक्रमित गौवंश आईसोलन में रखा गया है और उपचार किया जा रहा है। पूरे गौशाला परिसर को सैनिटाइज भी किया गया।
खुले में नहीं डालें मृत पशु

वीडीओ गौड़ ने बताया कि लम्पी पॉक्स संक्रामक रोग है। इस बीमारी से संक्रमित मृत पशुओं को खुले में डालने से अन्य पशुओं में भी यह रोग फैलने की संभावना रहती है। ऐसे में संक्रमित मृत पशुओं को गांव के बाहर विभागीय गाइडलाइन के अनुसार लगभग डेढ मीटर गड्ढ़े में चूने एवं नमक के साथ दफनाया जाए, ताकि इस रोग से संक्रमण आगे नहीं फैले।
15 हजार से अधिक गौवंश का किया सर्वे

रूपनगढ़. उपखण्ड क्षेत्र में लम्पी पॉक्स की रोकथाम के लिए 15 जार से अधिक गौवंश का सर्वे किया गया। नोडल प्रभारी डॉ. सुनील शर्मा ने बताया कि अब तक 15 हजार 357 गौवंश का सर्वे किया गया है, जिसमें प्रभावित पशु 1216 पाए गए तथा 1379 का उपचार किया गया और 402 ठीक हुए हैं। उन्होंने बताया कि 89 पशुओं की मौत हुई है। साथ ही 114 का टीकाकरण किया गया है। रूपनगढ़ सहित क्षेत्र के झाग, करकेडी, सलेमाबाद, सुरसुरा, त्योद, भदूण, पनेर, सिनोदिया व हरमाडा़ में टीमें कार्य कर रही हैं। डॉ. शर्मा ने बताया कि रूपनगढ़ की माधव गौशाला, सुरसुरा की वीर तेजाजी गौशाला, सिनोदिया की भंवर सिनोदिया गौशाला, झाग की दादू चैन क्षमाराम वृद्धाराम गौशाला, करकेड़ी की कृष्ण गौसेवा समिति तथा श्रीनिम्बार्कतीर्थ की राधामाधव गौशाला में अब तक 203 पशु संक्रमित हुए। इनका उपचार किया गया। एलएसडी से 19 पशु तैयार हुए तथा 30 का टीकाकरण किया। वेटनरी कम्पाउन्डर संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष मदनलाल भाकर ने बताया कि रक्षाबंधन के पर्व पर भी वेटनरी कम्पाउन्डर गौवंश के उपचार में लगे रहे तथा एलएसडी से ग्रसित पशुओं का इलाज किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो