150 लोग एक हैंडपम्प से बुझाते है प्यास

150 लोग एक हैंडपम्प से बुझाते है प्यास

Kali Charan kumar | Publish: May, 17 2019 12:07:21 PM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

ईदगाह के पास क्षेत्रवासियों की समस्या

मदनगंज-किशनगढ़. नगर के मझेला रोड ईदगाह के पास बस्ती के लोग पानी के लिए एकमात्र हैंडपंप के भरोसे है। यह हैंडपंप भी बस्ती से कुछ दूरी पर स्थित है। पानी का और कोई स्त्रोत नहीं होने के कारण क्षेत्रवासियों की मजबूरी इसी हैंडपंप से पानी भरने और पीने की है।

 

मझेला रोड ईदगाह के पास वाली बस्ती में क्षेत्रवासी पानी के लिए रोज परेशानी झेलती है। इस क्षेत्र में पानी के लिए एक हैंडपंप है लेकिन इसका पानी खराब है। इस कारण बस्तीवासियों को कुछ दूर ईदगाह के सामने स्थित हैंडपंप से पानी लाना पड़ता है। गर्मी के कारण पानी की जरूरत काफी बढ़ गई है। इसलिए हैंडपंप पर ही पानी भरने के लिए क्षेत्रवासी आते है। यहां लगभग 150 घरों की बस्ती है पूरी बस्ती पानी के लिए इसी हैंडपंप पर निर्भर है। सुबह-शाम पानी के लिए हैंडपंप पर अधिक भीड़ रहती है कई बार क्षेत्रवासियों को धूप में भी पानी भरना पड़ता है।
बिछाई जा चुकी है लाइन
इस क्षेत्र में नई पेयजल लाइन बिछाई जा चुकी है लेकिन अभी इस पेयजल लाइन से आपूर्ति शुरू नहीं हुई है। यहां पास ही पहाड़ी पर पेयजल आपूर्ति के लिए उच्च जलाशय का कार्य अंतिम चरण में है। इसका कार्य पूरा होने के बाद ही पेयजल आपूर्ति की जाएगी।
पीने के लिए भी निर्भर
क्षेत्रवासियों ने बताया कि पीने के पानी के लिए हैंडपंप के पानी पर ही निर्भर है और कोई विकल्प नहीं है। इस दूसरे हैंडपंप के पानी की भी गुणवत्ता संतोषजनक नहीं है लेकिन पानी पीना मजबूरी है।
यहां एक हैंडपंप खराब है इसलिए दूसरे हैंडपंप से पानी भरते है। कई बार पानी सही नहीं आता है।
-शाहिद
बरसों से इसी हैंडपंप से पानी भर रहे है। मजबूरी में इसी का पानी पीते है और कोई विकल्प नहीं है।
-लाजवंती

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned