scriptKishangarh : तुलाई में वारदानें का 340 ग्राम वजन ज्यादा, ग्रेडिंग मशीन के उपयोग को अवैध | 340 grams more weight of blessings in weighing, use of gra | Patrika News

Kishangarh : तुलाई में वारदानें का 340 ग्राम वजन ज्यादा, ग्रेडिंग मशीन के उपयोग को अवैध

locationकिशनगढ़Published: May 17, 2023 04:09:44 pm

Submitted by:

kali charan

किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने किया खरीद केंद्र का निरीक्षण, अनियमिताओंं के लगाए आरोपराजफैड की एम.डी. से की शिकायत

Kishangarh :  तुलाई में वारदानें का 340 ग्राम वजन ज्यादा, ग्रेडिंग मशीन के उपयोग को अवैध

Kishangarh : तुलाई में वारदानें का 340 ग्राम वजन ज्यादा, ग्रेडिंग मशीन के उपयोग को अवैध

मदनगंज-किशनगढ़.
किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट मंगलवार को कृषि उपज मंडी में खरीद केंद्र का निरीक्षण किया। यहां उन्होंने किसानों से बातचीत की और खरीद केंद्र की छनाई और तुलाई व्यवस्थाएं भी देखी। राष्ट्रीय अध्यक्ष जाट ने खरीद केंद्र पर कई अनिमिताओं के आरोप भी जड़े। राष्ट्रीय अध्यक्ष चने की तुलाई में ग्रेडिंग मशीन के उपयोग को भी नियमानुसार गलत बताया और तुलाई की एवज मेंं लिए जान वाले पैसे को भी अवैध बताया। राष्ट्रीय अध्यक्ष जाट ने इन अनियमिताओं की शिकायत राजफैड की एम.डी. उर्मिला राजोरिया से भी की है। इसके बाद वह जयपुर के लिए रवाना हो गए।
किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष जाट अपने कार्यकत्र्ताओं के साथ केकड़ी से किशनगढ़ पहुंचे और यहां कृषि उपज मंडी मेें चल रहे खरीद केंद्र पहुंंचे। यहां उन्होंने चने की तुलाई और छनाई व्यवस्थाएं देखी। राष्ट्रीय अध्यक्ष का आरोप है कि खरीद केंद्र पर एक बैग का वजन 50 किलो 920 ग्राम वजन पाया गया। जबकि नियमानुसार एक बैग का वजन 50 किलो 580 ग्राम यानि की वारदानें का वजन 580 ग्राम ही होना चाहिए था जो मौके पर 920 ग्राम पाया गया। इसी तरह ग्रेडिंग मशीन के उपयोग को भी अवैध बताया और किसानों से एक क्विंटल चने की तुलाई की एवज मेंं 70 रुपए वसूले जाने के भी आरोप लगाए। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने ताया कि यदि दोनों का हिसाब लगाया जाता है तो 40 क्विंटल चने पर 4800-5000 रूपए तक वसूल किए जा रहे है और एक किसान ने तो किशनगढ़ खरीद प्रभारी के समक्ष ही मजदूरों को 500 रुपए एवं खरीद प्रभारी पर 2000 रुपए लेने के आरोप भी लगाए। किसान महापंचायत युवा प्रदेशाध्यक्ष रामेश्वर प्रसाद चौधरी ने खरीद केंद्र पर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगाए। इस मौके पर प्रदेश मंत्री बत्तीलाल बैरवा, प्रहलाद जाट अध्यक्ष किसान संघ, रामस्वरूप निठारवाल एवं रविकांत शर्मा भी मौजूद रहे।
इनका कहना है…
खरीद केंद्र पर ग्रेडिंग मशीन किसानों से बात करके और उनकी सहमति से ही लगाई गई। मशीन पर छनाई के 50 प्रति क्विंटल रुपए निर्धारित है। इससे अधिक पैसे लिए जाने की बात निराधार है। तय मानक के अनुरूप वारदाने के 580 ग्राम ही मापदंड तय है। यदि किसी ने छनाई की एवज में अधिक पैसा लिया या किसी किसान ने दिया तो मामलें की जांच कर उचित कार्रवाई भी की जाएगी।
-पवित्र पी. शिवनानी, जनरल मैनेजर, क्रय-विक्रय सहकारी समिति, किशनगढ़।

ट्रेंडिंग वीडियो