scriptअगस्त माह के प्रथम सप्ताह में 442 एमएम पानी बरसाए मेघ | 442 mm water showers in the first week of August | Patrika News

अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में 442 एमएम पानी बरसाए मेघ

locationकिशनगढ़Published: Aug 09, 2019 11:13:18 am

Submitted by:

kali charan

जुलाई माह में हुई 267 एमएम बारिशगुंदोलाव झील में बढ़ा जल स्तरग्रामीण क्षेत्र के नाड़ी, कुओं और तालाबों में भी हुई पानी की अच्छी आवक

442 mm water showers in the first week of August

अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में 442 एमएम पानी बरसाए मेघ

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मदनगंज-किशनगढ़. सावन मास के अगस्त महीनेें मेंं इंद्रदेव काफी मेहरबान है। इस माह के प्रथम सप्ताह में ही किशनगढ़ के शहरी क्षेत्र में 442 एमएम बारिश मापी गई है। जबकि जुलाई माह में 267 एमएम बारिश हुई। किशनगढ़ शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने से लगभग सभी जलाशयों में पानी की आवक हुई है। लगभग आधे से ज्यादा सुख चुकी यहां की प्रसिद्ध गुंदोलाव झील में भी पानी की आवक अच्छी हुई है।
तहसील कार्यालय में वर्षा मापी यंत्र में जुलाई माह में 267 एमएम बारिश मापी गई और 1 से 8 अगस्त तक शहरी क्षेत्र में 442 एमएम बारिश मापी गई। यानि की पूरे जुलाई माह की तुलना में अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में ही 175 एमएम अधिक हुई है। ऐसे में जानकारों का अनुमान है कि आगामी दिनों में भी अच्छी बारिश होगी और जलाशय लबालब होंगें। सिटी रोड राजकीय महाविद्यालय के सामने जहां जून माह में झील की जमीन नजर आने लगी थी और यहां पर काफी बड़े हिस्से में खेती कार्य भी होने लगा था, लेकिन अब यहां लबालब पानी भरा हुआ है। झील के बीच बने कई छोटे प्राकृतिक टापू वगैरह भी पानी में लगभग डूब चुके है। वहीं दूसरी तरफ झील की पाल की तरफ भी पानी लबालब भरा हुआ है और यदि आगामी दिनों में अच्छी बारिश होती है तो इस पर झील की पाल से भी पानी बाहर की तरफ झलक सकता है।
बाधा हटे तो लबालब होगी झील
झील में पानी की कई जगह की आवक पर या तो अतिक्रमण हो गए है या फिर कब्जे कर पानी की आवक को बंद कर दिया है। ऐसे मेें झील में होने वाली पानी की आवक को फिर से बाधा रहित करने की जरुरत है, ताकि बारिश का पानी आसानी से झील में जा सके और भविष्य में यह झील पानी से लबालब होने से अधिक सुंदर और मनोहर नजर आ सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो