क्रय विक्रय को मिलेगा 5 लाख रुपए कमीशन

क्रय विक्रय को मिलेगा 5 लाख रुपए कमीशन

Himansu Dhawal | Updated: 14 Jul 2019, 01:55:12 PM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

समर्थन मूल्य पर चना व सरसों की खरीद
खरीद का एक प्रतिशत मिलता है कमीशन
5 करोड़ 19 लाख 90 हजार की हुई खरीद

मदनगंज-किशनगढ़. नगर के जयपुर रोड स्थित कृषि उपज मंडी में क्रय विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से समर्थन मूल्य पर चना और सरसों की खरीद की गई। इससे समिति को करीब पांच लाख रुपए कमीशन के रूप में मिलेंगे।
सरकार के आदेश पर राजफैड की ओर से समर्थन मूल्य पर चना और सरसों की खरीद क्रय विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से की गई। सरकार ने चना का समर्थन मूल्य 4620 और सरसों का 4200 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया। इसके तहत एक अप्रेल से 15 जून तक चना और सरसों की खरीद की गई। खरीद के लिए काश्तकारों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था। राजफैड की ओर से निर्धारित तिथि को काश्तकार के चना और सरसों की तुलाई मंडी में हुई। इसके बाद काश्तकारों के खाते में ऑनलाइन भुगतान की व्यवस्था की गई थी, इसके कारण काश्तकारों को चक्कर काटने नहीं पड़े। इसमें समिति की ओर से काश्तकारों की जिंसों की तुलाई और उसके बाद उसे वेयर हाउस में जमा कराने की जिमेदारी थी। समिति की ओर से 5 करोड़ से अधिक की राशि का चना और सरसों की खरीद की गई। इसमें समिति को खरीद का एक प्रतिशत कमीशन मिलता है। इसके चलते समिति को करीब 5 लाख रुपए कमीशन के रूप में मिलेंगे। उल्लेखनीय है कि पिछली साल मूंग की समर्थन मूल्य पर क्रय विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से जमकर खरीद हुई थी।
अंराई में खरीद होने से घटा कमीशन
सरकार ने अंराई में क्रय विक्रय सहकारी समिति के माध्यम से अलग से खरीद की गई। इसके कारण अंराई क्षेत्रों के काश्तकारों ने वहीं पर रजिस्ट्र्रेशन कराया और वहीं पर चना और सरसों की बिक्री की। इसके कारण पिछले साल के मुकाबले इस बार आधी भी खरीद बामुश्किल हो सकी है। साथ ही इस बार उपज की पच्चीस प्रतिशत ही खरीद की गई है। इसके कारण भी काश्तकारों ने समर्थन मूल्य पर बिक्री में रूचि नहीं दिखाई। मंडी में चना और सरसों के भावों में नाममात्र का अंतर होने के कारण भी काश्तकारों ने सीधे मंडी में चने की बिक्री की।
फैक्ट फाइल
- 10 हजार 813 क्विंटल चना की खरीद
- 4 करोड़ 99 लाख 56 हजार का खरीदा
- 484.50 क्विंटल सरसों की गई खरीद
- 20 लाख 34 हजार 900 रुपए की खरीद
- 5 करोड़ 19 लाख 90 हजार की कुल खरीद

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned