मरीजों को साउंड सिस्टम पर सुनाई देगी एडवाइजरी

कोरोना अलर्ट : यज्ञनारायण चिकित्सालय में लगाए 31 स्पीकर, पीएमओ कार्यालय में रहेगा कंट्रोल रूम

By: Narendra

Published: 28 May 2020, 01:52 AM IST

मदनगंज-किशनगढ़ (अजमेर)

उपखंड के सबसे बड़े राजकीय यज्ञनारायण चिकित्सालय के हर कोने में साउंड सिस्टम से कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर मरीजों के लिए जारी एडवाइजरी सुनाई देगी। इसके लिए हॉस्पिटल के प्रत्येक कोने, बरामदे, गेलेरी, ओपीडी, ओटी या आउट डोर समेत बाहरी क्षेत्र में 31 स्पीकर लगाए गए हैं। इनमें से 18 ऐसे स्पीकर हैं, जिन पर वन टू वन बात भी की जा सकती है। जबकि इन 18 स्पीकर में 13 ऐसे स्पीकर भी लगाए गए हंै जिन पर सिर्फ सरकार की कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर एडवाइजरी सुनाई देगी। इसके साथ ही समय समय पर सरकार की ओर से मरीजों को लेकर दी जाने वाली योजनाओं की जानकारियां एवं मौसमी बीमारियों को लेकर बरती जाने वाले सतर्कता एवं हिदायतों के बारे में भी जानकारियां साझा की जाएगी। फिलहाल इस साउंड सिस्टम का कंट्रोल पीएमओ कार्यालय में बनाया गया है और पीएमओ ही इसे संचालित करेंगे। इस सिस्टम का बुधवार को ट्रायल भी लिया गया जो कि सफल रहा।

सूचना चस्पा से बेहतर उपाय

इससे पूर्व किसी भी सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन की जानकारी या तो चिकित्सकों को हॉस्पिटल आने वाले मरीजों को एक एक को समझानी पड़ती थी या फिर संबंधित योजना या नियमों की जानकारी दीवारों पर चस्पा करनी पड़ती थी। लेकिन अब इस पब्लिक एजेस्टल सिस्टम (माइकिंग साउंड सिस्टम) से बेहतर तरीके से और हॉस्पिटल में मौजूद हरेक व्यक्ति या मरीज तक जानकारी आसानी से पहुंचाई जा सकेगी।

पीएमओ तत्काल करेंगे व्यवस्था

आउट डोर, ओटी या गायनिक वार्ड और आपातकालीन ईकाई में भी यह सिस्टम लगाए गए हंै। वन टू वन साउंड सिस्टम के माध्यम से कोई भी सूचना या चिकित्सक और पुलिस की आवश्यकता की सूचना पीएमओ कक्ष में आसानी से दी जा सकेगी और पीएमओ उस पर तुरंत प्रभावी कदम उठाए सकेंगे। उदाहरण के लिए यदि ओटी में अचानक किसी डाक्टर या अन्य वस्तु की आवश्यकता होती है तो यहां से वन टू वन सिस्टम के माइक पर सूचना पीएमओ कक्ष में दी जा सकेगी और तत्काल व्यवस्था की जा सकेगी।

एसडीओ ने देखा साउंड सिस्टम

एसडीओ एवं प्रशिक्षु आईएएस देवेंद्र कुमार बुधवार को सुबह करीब 10 बजे हॉस्पिटल पहुंचे और इस पूरे साउंड सिस्टम को देखा। पीएमओ डॉ. अशोक जैन ने पूरे सिस्टम की कार्य प्रक्रिया के बारे में भी समझाया। इस पर एसडीओ ने इस सिस्टम की सराहना की और मरीजों की सहूलियत के लिए बेहतर भी बताया।

Narendra Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned