script

गेंती लेकर खुदाई कार्य में जुट गए अजमेर सांसद

locationकिशनगढ़Published: Jun 09, 2019 09:01:03 pm

Submitted by:

kali charan

पत्रिका के अमृतं जलम् अभियान में किया श्रमदान
नीर की बड़ी पीर, बचाने होंगे जल स्त्रोतमालियों की बाड़ी ताबां खान के पास नाड़ी खुदाई कार्यअमृत्-जलम अभियान के तहत ग्रामीणों ने किया श्रमदान

Ajmer MP in the digging work

गेंती लेकर खुदाई कार्य में जुट गए अजमेर सांसद

मदनगंज-किशनगढ़. निकटवर्ती मालियों की बाड़ी ग्राम पंचायत के बाजेड़ा बालाजी के पास स्थित तांबा खान नाड़ी में राजस्थान पत्रिका के अमृत् जलम अभियान के तहत रविवार को श्रमदान किया गया। इसमें हर आयु वर्ग के ग्रामीणों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। सभी का एक ही उद्देश्य की नाड़ी में पानी आ जाए तो पानी की समस्या का समाधान हो जाए और भूमिगत जल स्तर बढ़ जाए।
मालियों की बाड़ी ग्राम पंचायत में अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी की मौजदगी में नाड़ी में श्रमदान किया गया। सरपंच पप्पू सिंह रावत ने श्रमदान का का शुभारंभ किया। रविवार को सुबह 8 बजे ही नाड़ी में श्रमदान के लिए लोग पहुंच गए। ग्रामीणों को जोश और उत्साह देखते ही बनता था। श्रमदान के लिए कोई गेती लेकर आया तो कोई फावड़ा लेकर पहुंचा। महिलाएं अपने हाथों में तगारी लेकर श्रमदान स्थल पर पहुंची। ग्रामीणों ने नाड़ी में करीब दो घंटे तक श्रमदान किया। किसी ने नाड़ी में उगी बबूल की कंटिली झाडिय़ों को काटा तो किसी ने मिट्टी को नाड़ी की पाल पर ले जाकर पटका। ग्रामीणों ने बताया कि नाड़ी ने बताया कि बारिश का पानी आता है तो लेकिन प्रचुर मात्रा में नहीं आने के कारण वह सूख जाता है। यदि नाड़ी की अच्छी तरह खुदाई हो और पानी की आवक आदि से रोक को हटा दिया जाए तो नाड़ी एक बार फिर अपने पुराने स्वरूप में लौट सकती है। उन्होंने बताया कि इससे पानी की समस्या का समाधान संभव है। इससे जाहं एक ओर भूमिगत जल स्त्रोत में बढ़ोत्तरी होगी। पानी की संकट गहराता जा रहा है। इन्हें नाड़ी-तालाब आदि का संरक्षण कर ही बचाया जा सकता है।उन्होंने राजस्थान पत्रिका के अमृत् जलम अभियान की सराहना की। यह आमजन को आगामी जल संकट से बचाने के लिए जागरुक करने का कार्य कर रहा है। सभी को पानी बचाने के लिए जागरुक किया गया। श्रमदान में करीब 300 लोगों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया।

ट्रेंडिंग वीडियो