सभापति चुनाव : सामान्य वर्ग की सीट पर 60 पार्षदों में कोई भी जता सकेगा दावेदारी

किशनगढ़ नगर परिषद के वार्डों की लॉटरी से समीकरण हुए तय

भाजपा व कांग्रेस बोर्ड बनाने के लिए बना रहे रणनीति, प्रत्याशी चयन को लेकर करनी होगी माथापच्ची

By: Narendra

Published: 15 Oct 2020, 12:57 AM IST

मदनगंज-किशनगढ़ (अजमेर).

शहरी सरकार के चुनाव को लेकर किशनगढ़ नगर परिषद क्षेत्र के वार्डों की लॉटरी निकालने के बाद तस्वीर साफ हो गई। इससे वार्ड क्षेत्र के अधिकतर नेताओं के समीकरण गड़बड़ा गए हैं तो कुछ दावेदारों के अनुरूप ही उन्हें चुनावी जंग के लिए अपनी इच्छानुसार वार्ड मिल सका है।
किशनगढ़ नगर परिषद निकाय चुनाव के लिए 60 वार्डों की लॉटरी निकाल दी गई है। अब वार्ड स्तर के नेता अपनी अपनी गणित और जुगत में जुट गए हैं। वह मतदान की तिथि तय होने तक के समय को किसी भी प्रकार से व्यर्थ गंवाना नहीं चाहते। चुनावी रणभेरी बज गई है। भाजपा व कांग्रेस के बीच ही चुनावी मुकाबला होना तय है। दोनों ही दलों के सामने प्रत्याशी चयन को लोकेर बड़ी चुनौती होगी। वार्ड चुनाव जीतने के लिए दावेदार सम्पर्क में रहने वाले क्षेत्रीय कार्यकर्ताओं से सम्पर्क साध रहे है। जिन वार्ड स्तर के नेताओं के वार्ड अन्य वर्ग के लिए आरक्षित हो गए, वह दूसरा और सुरक्षित वार्ड की खोज रहे हंै ताकि वह जल्द ही वहां के लोगों के बीच जाकर अपनी पैठ जमाने की कोशिश कर सके। कईयों ने तो अपनी जीत को ही सुनिश्चित मान लिया है।

सामान्य वर्ग के लिए 36 वार्ड आरक्षित

नगर परिषद के 60 वार्डों की लॉटरी में 36 वार्ड सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित हैं। इनमें सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए 12 व पुरुष वर्ग के लिए 24 वार्ड आरक्षित हैं।

हर कोई जता सकेंगे दावेदारी

हालांकि सभापति की सीट सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित है। इस वर्ग के 24 वार्डों से उम्मीदवार जीतकर आएंगे, लेकिन सभापति पद के लिए कोई भी अपनी उम्मीदवारी जता सकते हैं। यहीं नहीं ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग से चुनाव जीत कर पार्षद बने पुरुष और महिला पार्षद को भी सभापति चुनाव लडऩे का हक होगा।

आरक्षित वार्ड : विवरण

सामान्य वर्ग : कुल 36 वार्ड

अन्य पिछड़ा वर्ग : कुल 49 वार्ड
अनुसूचित जाति वर्ग : कुल 10 वार्ड

अनुसूचित जन जाति वर्ग : कुल 1 वार्ड

नगर परिषद की जनसंख्या


जनसंख्या : 1 लाख 54 हजार 886

मतदाता : 1 लाख 10 हजार 697

Narendra Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned