पुराने रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों की चैनपुलिंग !

पुराने रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों की चैनपुलिंग !

Kali Charan kumar | Updated: 06 May 2019, 09:22:14 PM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

अजमेर और जयपुर के बीच चलने वाली ट्रेनों में सुबह के समय होती है चैनपुलिंग
आरपीएफ की ओर से की जा रही समझाइश और कार्रवाई


किशनगढ़ के पुराने रेलवे स्टेशन पर जयपुर-अजमेर के बीच चलने वाली सुबह की लोकल ट्रेनों की चैनपुलिंग की जा रही है। ट्रेन के रुकते ही मार्बल और पावरलूम एरिया में काम करने वाले श्रमिक उतरकर चल देते हैं। आरपीएफ की ओर से नियमित कार्रवाई कर समझाइश की जा रही है। नगर के पुराना रेलवे स्टेशन नगर के बीच में होने के कारण दैनिक यात्री यहीं से अप-डाउन करते थे। पिछले डेढ़ साल से यह रेलवे स्टेशन परासिया स्थित नवीन रेलवे स्टेशन पर शिट हो गया है। अब ऐसे में नए रेलवे स्टेशन से मार्बल एरिया, पावरलूम एरिया आदि ने वापस आने पर समय अधिक लगता है और आर्थिक बोझ भी पढ़ता है। जयपुर से आने वाली ट्रेनों में फुलेरा, नरेना, साली, साखुन, गहलोता आदि स्टेशनों से मार्बल एरिया, पावरलूम एरिया व अन्य स्थानों पर आने वाले नियमित यात्री आते हैं।

दैनिक यात्री किशनगढ़ के पुराना रेलवे स्टेशन पहुंचते ही चैनपुलिंग कर देते है। हालांकि यह प्रतिदिन नहीं होता है। ट्रेन के रुकते ही मार्बल एरिया, पावरलूम एरिया आदि में काम करने वाले लोग उतरकर चलते बनते हैं। इससे ट्रेन तो लेट होती है, वहीं अन्य यात्रियों को भी परेशानी होती है। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की ओर से नियमित रूप से इनकी मोनिटरिंग की जा रही है। ऐसे करने वालों के सत कार्रवाई भी की जा रही है। उल्लेखनीय है कि रविवार को भी किशनगढ़ के पुराने रेलवे स्टेशन पर चैनपुलिंग की गई। इस पर आरपीएफ ने दो लोगों के खिलाफ कार्रवाई की थी। आरपीएफ की ओर अब नियमित रूप से सत कार्रवाई की जाएगी।

यह की जा रही है समझाइश
- रेलवे ट्रेक को पार नहीं करने ।
- ट्रेनों पर पत्थर बाजी नहीं करने।
- बेवजह ट्रेनों की चैनपुलिंग नहीं करे।
इनका कहना है...
बेवजह ट्रेनों की चैनपुलिंग करने वालों के खिलाफ नियमित रूप से कार्रवाई की जा रही है। लोगों को समझाइश कर जागरुक भी किया जा रहा है।
- हरिसिंह, चौकी प्रभारी आरपीएफ किशनगढ़

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned