scriptपुराने रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों की चैनपुलिंग ! | Chanpooling of trains at old railway station | Patrika News

पुराने रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों की चैनपुलिंग !

locationकिशनगढ़Published: May 06, 2019 09:22:14 pm

Submitted by:

kali charan

अजमेर और जयपुर के बीच चलने वाली ट्रेनों में सुबह के समय होती है चैनपुलिंगआरपीएफ की ओर से की जा रही समझाइश और कार्रवाई
किशनगढ़ के पुराने रेलवे स्टेशन पर जयपुर-अजमेर के बीच चलने वाली सुबह की लोकल ट्रेनों की चैनपुलिंग की जा रही है। ट्रेन के रुकते ही मार्बल और पावरलूम एरिया में काम करने वाले श्रमिक उतरकर चल देते हैं। आरपीएफ की ओर से नियमित कार्रवाई कर समझाइश की जा रही है। नगर के पुराना रेलवे स्टेशन नगर के बीच में होने के कारण दैनिक यात्री यहीं से अप-डाउन करते थे। पिछले डेढ़ साल से यह रेलवे स्टेशन परासिया स्थित नवीन रेलवे स्टेशन पर शिट हो गया है। अब ऐसे में नए रेलवे स्टेशन से मार्बल एरिया, पावरलूम एरिया आदि ने वापस आने पर समय अधिक लगता है और आर्थिक बोझ भी पढ़ता है। जयपुर से आने वाली ट्रेनों में फुलेरा, नरेना, साली, साखुन, गहलोता आदि स्टेशनों से मार्बल एरिया, पावरलूम एरिया व अन्य स्थानों पर आने वाले नियमित यात्री आते हैं।

Chanpooling of trains at old railway station

पुराने रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों की चैनपुलिंग !

दैनिक यात्री किशनगढ़ के पुराना रेलवे स्टेशन पहुंचते ही चैनपुलिंग कर देते है। हालांकि यह प्रतिदिन नहीं होता है। ट्रेन के रुकते ही मार्बल एरिया, पावरलूम एरिया आदि में काम करने वाले लोग उतरकर चलते बनते हैं। इससे ट्रेन तो लेट होती है, वहीं अन्य यात्रियों को भी परेशानी होती है। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की ओर से नियमित रूप से इनकी मोनिटरिंग की जा रही है। ऐसे करने वालों के सत कार्रवाई भी की जा रही है। उल्लेखनीय है कि रविवार को भी किशनगढ़ के पुराने रेलवे स्टेशन पर चैनपुलिंग की गई। इस पर आरपीएफ ने दो लोगों के खिलाफ कार्रवाई की थी। आरपीएफ की ओर अब नियमित रूप से सत कार्रवाई की जाएगी।
यह की जा रही है समझाइश
– रेलवे ट्रेक को पार नहीं करने ।
– ट्रेनों पर पत्थर बाजी नहीं करने।
– बेवजह ट्रेनों की चैनपुलिंग नहीं करे।
इनका कहना है…
बेवजह ट्रेनों की चैनपुलिंग करने वालों के खिलाफ नियमित रूप से कार्रवाई की जा रही है। लोगों को समझाइश कर जागरुक भी किया जा रहा है।
– हरिसिंह, चौकी प्रभारी आरपीएफ किशनगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो