scriptबच्चों में फैलने लगा खांसी जुकाम का वायरल | Cough colds spread in children | Patrika News

बच्चों में फैलने लगा खांसी जुकाम का वायरल

locationकिशनगढ़Published: Jul 18, 2019 07:47:44 pm

Submitted by:

kali charan

बदलते मौसम में आने लगे खांसी, जुकाम और उल्टी दस्त के रोगीआउट डोर में रोज आ रहे है औसतन 60 से 70 बीमार बच्चे

Cough colds spread in children

बच्चों में फैलने लगा खांसी जुकाम का वायरल

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मदनगंज-किशनगढ़. गर्मी के बाद बदलते मौसम और बारिश के इस सीजन में बच्चों को खांसी जुकाम और उल्टी दस्त जैसी बीमारियां जकडऩे लगी है। यही कारण है कि इन दिनों राजकीय यज्ञनारायण चिकित्सालय के आउट डोर में रोजना 70 से 80 रोगी रोज आ रहे है और इनमें से 60 से 70 संख्या तो केवल बच्चों की है। ऐसे में इन दिनों अभिभावकों को अपने बच्चों की देखभाल और बारिश से बचाने या फिर बीमार होने पर बच्चे का तत्काल उपचार कराने की जरुरत है।
इन दिनों यज्ञनारायण चिकित्सालय में सुबह और शाम के आउट डोर में मरीजों की संख्या का ग्राफ फिर बढऩे लगा है। बदलते मौसम और बारिश के इस सीजन में खांसी, जुकाम और उल्टी दस्त के रोगियों की संख्या भी अधिक है। वर्तमान में अस्पताल में आउट डोर समय में रोगियों की संख 900 से 1000 के पार है। इनमें से 70 से 80 रोगी केवल खांसी, जुकाम और उल्टी दस्त के है। इन 70 से 80 रोगियों में से भी 60 से 70 तो बच्चे रोगी है। यानि कि इन दिनों खांसी, जुकाम और उल्टी दस्त रोग का वायरल बच्चों में फैल रहा है। चिकित्सकों का कहना है कि सीजन में पानी दूषित होता है और बारिश में कई रोगों के वायरस भी पनपने है। यहीं कारण है कि इन सीजन में खांसी, जुकाम और उल्टी दस्त जैसे रोग होते है।
सावधानी की जरुरत
-बारिश में भीगने से बचे।
-पानी छान कर या गर्म कर पीए।
-कूलर या फिर खुले में पड़ी वस्तुओं में बारिश का पानी एकत्र न हो।
-खांसी, जुकाम होने पर तत्काल चिकित्सक से परामर्श कर उपचार लेवें।
इनका कहना है…
बारिश के दिनों में पानी के अधिक दूषित होने की संभावना रहती है। इस सीजन में मौसमी बीमारियों के वायरस भी पनपते है। इस सीजन में बच्चों का विशेषकर ध्यान रखना चाहिए।
-डॉ. अशोक जैन, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी एवं पीएमओ, राजकीय यज्ञनारायण चिकित्सालय, किशनगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो