बच्चों में फैलने लगा खांसी जुकाम का वायरल

बच्चों में फैलने लगा खांसी जुकाम का वायरल

Kali Charan kumar | Publish: Jul, 18 2019 07:47:44 PM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

बदलते मौसम में आने लगे खांसी, जुकाम और उल्टी दस्त के रोगी
आउट डोर में रोज आ रहे है औसतन 60 से 70 बीमार बच्चे

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मदनगंज-किशनगढ़. गर्मी के बाद बदलते मौसम और बारिश के इस सीजन में बच्चों को खांसी जुकाम और उल्टी दस्त जैसी बीमारियां जकडऩे लगी है। यही कारण है कि इन दिनों राजकीय यज्ञनारायण चिकित्सालय के आउट डोर में रोजना 70 से 80 रोगी रोज आ रहे है और इनमें से 60 से 70 संख्या तो केवल बच्चों की है। ऐसे में इन दिनों अभिभावकों को अपने बच्चों की देखभाल और बारिश से बचाने या फिर बीमार होने पर बच्चे का तत्काल उपचार कराने की जरुरत है।
इन दिनों यज्ञनारायण चिकित्सालय में सुबह और शाम के आउट डोर में मरीजों की संख्या का ग्राफ फिर बढऩे लगा है। बदलते मौसम और बारिश के इस सीजन में खांसी, जुकाम और उल्टी दस्त के रोगियों की संख्या भी अधिक है। वर्तमान में अस्पताल में आउट डोर समय में रोगियों की संख 900 से 1000 के पार है। इनमें से 70 से 80 रोगी केवल खांसी, जुकाम और उल्टी दस्त के है। इन 70 से 80 रोगियों में से भी 60 से 70 तो बच्चे रोगी है। यानि कि इन दिनों खांसी, जुकाम और उल्टी दस्त रोग का वायरल बच्चों में फैल रहा है। चिकित्सकों का कहना है कि सीजन में पानी दूषित होता है और बारिश में कई रोगों के वायरस भी पनपने है। यहीं कारण है कि इन सीजन में खांसी, जुकाम और उल्टी दस्त जैसे रोग होते है।
सावधानी की जरुरत
-बारिश में भीगने से बचे।
-पानी छान कर या गर्म कर पीए।
-कूलर या फिर खुले में पड़ी वस्तुओं में बारिश का पानी एकत्र न हो।
-खांसी, जुकाम होने पर तत्काल चिकित्सक से परामर्श कर उपचार लेवें।
इनका कहना है...
बारिश के दिनों में पानी के अधिक दूषित होने की संभावना रहती है। इस सीजन में मौसमी बीमारियों के वायरस भी पनपते है। इस सीजन में बच्चों का विशेषकर ध्यान रखना चाहिए।
-डॉ. अशोक जैन, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी एवं पीएमओ, राजकीय यज्ञनारायण चिकित्सालय, किशनगढ़।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned