कांजी हाउस में मृत मिली गायें

कांजी हाउस में मृत मिली गायें

Kali Charan kumar | Publish: Jul, 27 2019 08:41:56 PM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

हिन्दुवादी संगठनों ने किया प्रदर्शन
परिषदकर्मियों पर लगाए लापरवाही के आरोप
मौके पर पहुंचे सभापति और किशनगढ़ थाना पुलिस
समझाइश कर किया मामला शांत

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मदनगंज-किशनगढ़. बड़ी हाथी खान के पास नगर परिषद के कांजी हाउस में शनिवार को दो गायें मृत मिली। सूचना पाकर मौके पर पहुंचे शिव सेना हिन्दुस्तान के पदाधिकारियों कांजी हाउस में बंद गायों की समय पर सार संभाल नहीं करने के आरोप लगाए और विरोध प्रदर्शन किया। मौके पर आए सभापति सीताराम साहू एवं किशनगढ़ थाना सीआई सुरेंद्रसिंह जोधा ने समझाइश कर मामला शांत किया।
कांजी हाउस परिसर में सुबह करीब 9 बजे दो गायों के मृत पड़े होने का मामला सामने आया। जानकारी पाकर शिव सेना हिन्दूस्तान के जिला प्रमुख गोपाल शर्मा, शिवराजसिंह, पुखराजसिंह, अजीत सोनी, विशाल सैनी, नंदाराम गुर्जर समेत पार्षद परमेंद्र जोशी और पार्षद महेंद्र यादव भी मौके पर आ गए। गायों की मौत को लेकर पदाधिकारियों, पार्षदों और नगर परिषदकर्मियों में नौकझोंक हो गई। संगठन के पदाधिकारियों और पार्षदों ने कांजी हाउस में बंद गायों का समय पर सार संभाल नहीं करने, समय पर चारा नहीं खिलाने और बीमार गौवंश का उपचार नहीं कराने के आरोप लगाते हुए प्रदर्शन किया। कार्यकर्ताओं का कहना था कि बीते करीब तीन चार दिन से कांजी हाउस में दो गायें मृत पड़ी है, लेकिन परिषदकर्मियों की इसकी भनक तक नहीं लगी। ऐसे में नगर परिषदकर्मी की अनदेखी और लापरवाही उजागर होती है। पार्षदों और कार्यकर्ताओं ने आरोप लगया कि कांजी हाउस में बंद बीमार या घायल गौवंश का भी उपचार नहीं कराया जाता।
परिसर में मिली शराब की खाली बोतलें
संगठन के पदाधिकारियों ने मौके पर आए सभापति सीताराम साहू एवं सीआई सुरेंद्रसिंह को परिसर के पीछे की तरफ मिली खाली शराब की बोतलें और पव्वें भी बताए और इन्हें लेकर खासी नाराजगी जताई और परिषदकर्मियों पर परिसर में शराब के सेवन करने के भी आरोप लगाए।
पकड़े गए गौवंश पर कम हो जुर्माना
संगठन के कार्यकर्ताओं और क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि वर्तमान में गाए के पकड़े जाने पर 2100 रुपए जुर्माना वसूला जाता है जो कि काफी ज्यादा है। इससे पशु पालकों को खासा आर्थिक नुकसान हो रहा है। कार्यकर्ताओं ने पकड़े गए गौवंश को छोडऩे की एवज में 500 रुपए जुर्माना राशि ही तय किए जाने की मांग की। इस पर सभापति साहू ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया।
बदबू और गंदगी से क्षेत्रीय लोग परेशान
मौके पर आए बड़ी हाथी खान क्षेत्र के कई लोगों ने भी सभापति सीताराम साहू के समक्ष नाराजगी जताई। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि क्षेत्र मेें मृत पशु फैंके जाते है और इनकी खाल वगैरह भी निकालने का काम किया जाता है। इस वजह से क्षेत्र में बदबू और गंदगी का आलम रहता है।
गली मोहल्लों ने नहीं पकड़े गौवंश
मौके पर एकत्र संगठन और क्षेत्रीय लोगों ने सभापति सीताराम साहू के समक्ष गायों के मरने पर खासी नाराजगी जताई और आंदोलन की चेतावनी भी दी। इस सभापति साहू ने सभी से हाथ जोड़ कर शांति बनाए रखने और कांजी हाउस में गौवंश की अच्छी देखलाल की व्यवस्था बनाने में सहयोग करने का आग्रह भी किया। साथ ही लोगों ने केवल मुख्य बाजार से ही गायें पकड़े जाने और गली मोहल्लों की गायें नहीं पकड़े जाने की मांग की। इस पर सभापति साहू ने जल्द कार्रवाई का भरोसा दिया।
नहीं होगी पुनरावृत्ति, करेंगे सार्थक प्रयास
कांजी हाउस में बंद गौवंश की अच्छी तरीके से देखभाल की जानी चाहिए। गायें मरने की घटना दुर्भाग्यपूर्ण बात है, इसकी पुनरावृत्ति नहीं हो इसके लिए सार्थक प्रयास किए जाएंगें।
-सीताराम साहू, सभापति, नगर परिषद, किशनगढ़।
पुलिस भी देखेगी कांजी हाउस
कांजी हाउस में शराब पीने की यदि कोई शिकायत मिलती है तो तत्काल कार्रवाई की जाएगी। समय समय पर पुलिस भी कांजी हाउस का निरीक्षण करेगी।
-सुरेंद्रसिंह, जोधा, सीआई, किशनगढ़ थाना।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned