scriptदूर करना होगा विश्वास का संकट | Crisis of trust will have to be overcome | Patrika News

दूर करना होगा विश्वास का संकट

locationकिशनगढ़Published: Oct 09, 2019 02:01:20 am

Submitted by:

Narendra

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने मनाया विजयादशमी पर्व

दूर करना होगा विश्वास का संकट

दूर करना होगा विश्वास का संकट

मदनगंज-किशनगढ़ (अजमेर).

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से रविंद्र रंगमंच पर विजयादशमी पर्व मनाया गया। इस अवसर पर स्वयंसेवकों ने दंडप्रहारों, मुष्टिका प्रहार, व्यायाम योग, सूर्य नमस्कार और विविध योगासनों का प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय कार्यवाह हनुमान सिंह राठौड़ ने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को याद करते हुए कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) की उपलब्धियों के कारण भारत अंतरिक्ष विज्ञान में विश्व में पांच प्रमुख देशों में शामिल है।
अमरीका के अभियांत्रिकी व्यवसायों में ३५ प्रतिशत भारतीय युवा है। यूरोप के लोग भारतीय चिकित्सकों की सेवाएं लेने को आतुर है। इतनी क्षमताओं के उपरांत भी हमे अपनी क्षमताओं पर विश्वास नहीं होता और हम वैदेशिक तकनीक को अधिक बेहतर मानते हैं। इस अविश्वास को संघ अपने प्रयासों से बहुत सीमा तक दूर कर पाया है और अनवरत प्रयासरत है और रहेगा।
परमाणु सिद्धांत से विश्व को सर्वप्रथम परिचय कराने वाले ऋषि कणद को योजनापूर्वक भुलाना और डॉल्टन को प्राथमिकता देकर भारत युवा को आत्मग्लानि की ओर धकेलने का राजनीतिक खेल चल रहा है। प्रार्थना और ध्वजावरण के बाद शस्त्र पूजन किया गया। इस अवसर पर जिला संघ चालक मुकेश अग्रवाल, संघ के स्वयंसेवक और गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
राजपूत समाज ने किया शस्त्र पूजन

राजपूत समाज की ओर से मझेला रोड फतहलाल नगर स्थित राजपूत सभा भवन में शस्त्र पूजन किया। पंडित कैलाश गुरु ने मंत्रोंचारण के साथ शस्त्रों की पूजा कराई। इस दौरान हिम्मतसिंह जोरावरपुरा, उदयसिंह तोलामाल ने अस्त्रों व शस्त्रों की पूजा की। इस अवसर पर क्षत्रियों ने अपनी-अपनी कुलदेवियों को यादकर वंदना की। इस दौरान शिवसौरभ सिंह राठौड़, प्रताप सिंह, सुरेन्द्र सिंह शेखावत, हिम्मतसिंह राठौड़, सुमेरसिंह राठौड़ सहित अन्य उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो