डिजीटल कियोस्क दिलाएगा युवाओं को रोजगार

डिजीटल कियोस्क दिलाएगा युवाओं को रोजगार

Kali Charan kumar | Updated: 03 Jul 2019, 11:52:35 AM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

आईटीआई प्रशासन ने भेजा प्रस्ताव
प्रशिक्षणार्थियों की बढ़ेगी जानकारी

सत्येन्द्र शर्मा
मदनगंज-किशनगढ़.
राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में जल्द ही डिजीटल कियोस्क लगाए जाएंगे। इन डिजीटल कियोस्क से प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार के अवसरों सहित अन्य जानकारियां मिल सकेगी।
आईटीआई प्रशासन ने आईटीआई में डिजीटल कियोस्क लगाए जाने की योजना बनाई है। इस कियोस्क में इंटरनेट कनेक्शन युक्त कप्यूटर लगाए जाएंगे। इन कप्यूटर पर सिर्फ चुनिंदा वेबसाइट ही खुल सकेगी। इसमे सरकारी वेबसाइटें और कुछ निजी कंपनियों की ही वेबसाइट ही खुल सकेगी। भविष्य में प्रशिक्षणार्थियों को उनके लिए महत्वपूर्ण जानकारियां डाउनलोड करने की सुविधा भी दी जाएगी। आईटीआई प्रशासन ने इसका प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। प्रस्ताव स्वीकृत होते ही यहां डिजीटल कियोस्क स्थापित कर दिए जाएंगे।
आसानी से होगा प्लेसमेंट
डिजीटल कियोस्क से युवा प्रशिक्षणार्थियों का आसानी से प्लेसमेंट हो सकेगा। युवाओं की जानकारी बढऩे से वह आसानी से कंपनियों और अन्य रोजगार प्रदाता एजेंसियों से संपर्क कर सकेंगे। इससे आईटीआई में प्रशिक्षण पूरा कर चुके प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार जल्द मिल सकेगा।
लगभग 362 प्रशिक्षणार्थी
आईटीआई में करीब 362 प्रशिक्षणार्थी है। यह प्रशिक्षणार्थी 8 टे्रड का प्रशिक्षण लेते है। इसमे फिटर, विद्युतकार, इलेक्ट्रोनिक्स मैकेनिक, रेफ्रिजरेशन एंड एयरकंडीशनर, मैकेनिक डीजल, कयूटर ऑपरेटिंग एंड प्रोग्रामिंग अस्सिटेंट, वेल्डर और स्टोन प्रोसेसिंग के टे्रड शामिल है।
इनका कहना है-
आईटीआई में डिजीटल कियोस्क लगाने का प्रस्ताव भेजा गया है। इससे प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार के अवसरों सहित अन्य जानकारियां मिल सकेगी।
-धीरज सांखला, अधीक्षक, राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, किशनगढ़।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned