किशनगढ़ के गौरव पथ पर लीकेज का लगा ग्रहण

किशनगढ़ के गौरव पथ पर लीकेज का लगा ग्रहण

Kali Charan kumar | Updated: 10 Jun 2019, 10:38:56 AM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

गौरव पथ का बर्बाद हो रहा गौरव
कई जगह गंदे नाले, लीकेज के कारण टूट रही सड़क
बढ़ गई है हादसों की आशंका

मदनगंज-किशनगढ़. नगर के सिटी रोड पर बनाए गए गौरव पथ का गौरव बर्बाद हो रहा है। कई जगह गंदा पानी तो कई जगह लीकेज के कारण सड़क टूट रही है। नगर का महत्वपूर्ण मार्ग होने के बावजूद इसकी मरम्मत की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इससे इस पर हादसों की आशंका बढ़ गई है।
नगर के गौरव पथ की उपेक्षा के कारण नुकसान पहुंच रहा है। इस गौरव पथ का निर्माण कई मुश्किलों के बाद हुआ है लेकिन अब नुकसान पहुंचने लगा है। रखरखाव की कमी के कारण गौरव पथ अपना गौरव खोने लगा है। यह मार्ग पुराने शहर एवं नए शहरवासियों के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए इस ओर ध्यान दिया जाना जरूरी है।
गंदा पानी बना परेशानी
गौरव पथ पर कई जगह गंदे पानी से सड़क को नुकसान पहुंच रहा है। मझेला रोड पर नाला कई दिनों से रूका हुआ है। यह पानी डामर रोड को नुकसान पहुंचा रहा है। इस नाले की एक-दो बार सफाई करवाई जा चुकी है लेकिन फिर वहीं स्थिति हो गई है। इसके कारण नाले में कचरा भरा हुआ है और गंदा पानी सड़क पर बहता रहता है। वाहनों के निकलने पर गंदा पानी उछलता है जिससे दुपहिया वाहन चालकों और राहगीरों को परेशानी उठानी पड़ती है।
लीकेज से टूट रही सड़क
गौरव पथ पर कई जगह लीकेज के हालात है। इस लीकेज के कारण सड़क टूट गई है। राजकीय महाविद्यालय के पास पेयजल लाइन में लीकेज से पानी भरा रहता है और सड़क को नुकसान पहुंचता है। यही स्थिति मित्र निवास के पास भी हो रखी है। यहां लीकेज के कारण सड़क टूट रही है। इन लीकेज को अभी तक ठीक नहीं किया गया है।
नियमित रखरखाव की कमी
गौरव पथ के नियमित रखरखाव की कमी है। इस कारण यह कई जगह से क्षतिग्रस्त हो गया है। कई जगह सड़क सही आकार में नहीं है। इससे वाहनों का संतुलन बिगडऩे का जोखिम बना रहता है। मझेला रोड के पास नाले पर फेरोकवर रखा गया है लेकिन इसे सही ढंग से जमाया नहीं गया है। इससे भी वाहन चालकों के क्षतिग्रस्त होने की आशंका बढ़ गई है।
नहीं हो रही मरम्मत
गौरव पथ कई जगह से क्षतिग्रस्त हो गया है फिर भी इसकी मरम्मत नहीं की गई है। डामर रोड हो या डिवाइडर सभी जगह मरम्मत की जरूरत है। इस कारण इस मार्ग का सौंदर्यीकरण बिगड़ गया है।
गौरव पथ उपेक्षित हो गया है। पुराने शहर और नए शहर वासियों के लिए यह महत्वपूर्ण मार्ग है। जगह-जगह क्षतिग्रस्त होने से इस पर आवागमन मुश्किल हो गया है। गौरव पथ के नियमित रखरखाव की ओर ध्यान दिया जाना चाहिए।
-अशोक मेहता
गौरव पथ जगह-जगह से क्षतिग्रस्त हो गया है। यह उपेक्षा का शिकार हो जाए इससे पहले ही इसकी ओर ध्यान दिया जाना चाहिए। गौरव पथ को बर्बाद होने से बचाना जरूरी है। इससे इस मार्ग पर हादसों की आशंका बढ़ जाएगी।
-भरत कुमावत

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned