scriptअभियंताओं को भी लेनी होगी मीटर रीडिंग | Engineers will also have to take meter reading | Patrika News

अभियंताओं को भी लेनी होगी मीटर रीडिंग

locationकिशनगढ़Published: Sep 27, 2019 02:26:21 am

Submitted by:

Narendra

सहायक अभियंता को 30 और कनिष्ठ अभियंता को 50 का लक्ष्य

अभियंताओं को भी लेनी होगी मीटर रीडिंग

अभियंताओं को भी लेनी होगी मीटर रीडिंग

मदनगंज-किशनगढ़ (अजमेर).

विद्युत निगम की ओर से मीटर रीडिंग विवादों को दूर करने के लिए अभियंताओं को भी मीटर रीडिंग करने के आदेश दिए हैं। प्रत्येक सहायक अभियंता को 30 मीटरों की और कनिष्ठ अभियंता को 50 मीटरों की हर माह रीडिंग लेनी होगी और फोटो भी लेनी होगी।
विद्युत निगम के मुख्य अभियंता एन.एस. निर्वाण की ओर से जारी आदेशों में सहायक एवं कनिष्ठ अभियंताओं के लिए मीटर रीडिंग लेना अनिवार्य कर दिया है। सहायक अभियंता को प्रति माह 30 रीडिंग और और कनिष्ठ अभियंता को 50 मीटर रीडिंग प्रति माह लेनी होगी। इस मीटर रीडिंग की फोटो लेनी होगी और रिकॉर्ड में रखनी होगी। अभियंताओं ने इसकी क्रियान्विति शुरू कर दी है।
शिकायतों में कमी की कवायद

विद्युत निगम को उपभोक्ताओं से कई बार यह शिकायत मिलती है कि एक साथ बिल आ जाता है। इससे उपभोक्ताओं पर आर्थिक दबाव बढ़ जाता है और बिल जमा कराने में काफी परेशानी होती है। इसके साथ ही कई बार मीटर खराब होते है या बंद हो जाते है। इसकी जानकारी निगम को देर से मिलती है। इससे निगम और उपभोक्ताओं के बीच विवाद होते है। इस प्रक्रिया से इस तरह के विवादों में कमी आएगी।
उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

मीटर रीडिंग वेरीफिकेशन से उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी। इससे अभियंता अधिक समय तक फील्ड में रहेंगे तो उपभोक्ताओंं से भी संपर्क बनेगा और बिलिंग संबंधी समस्याओं में कमी आएगी। इससे कनेक्शनों की नियमित जांच हो सकेगी और मीटर रीडरों की कार्यक्षमता में भी सुधार होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो