scriptमानसून की पहली बारिश, तालाब में आया पानी | First rain of the monsoon, water in the pond | Patrika News

मानसून की पहली बारिश, तालाब में आया पानी

locationकिशनगढ़Published: Jul 07, 2019 11:07:24 am

Submitted by:

kali charan

भोजियावास तालाब में पानी की आवक होने से ग्रामीणों के खिले चेहरेसरपंच और ग्रामीणों पत्रिका श्रमदान पर जताया

First rain of the monsoon, water in the pond

मानसून की पहली बारिश, तालाब में आया पानी

मदनगंज-किशनगढ़ हरमाड़ा और आस-पास के क्षेत्र में गुरुवार और शुक्रवार सुबह एवं शाम को हुई बारिश से भोजियावास तालाब में पानी की अच्छी आवक हो गई है। ग्रामीणों को बारिश में तालाब में अभी और अच्छे पानी की आवक होने की उमीद है। सालों बाद तालाब में पानी की आवक होने से ग्रामीण खासे खुश है। गांव के सरपंच एवं ग्रामीणों ने गत दिनों तालाब में राजस्थान पत्रिका के अमृत जलमं अभियान के तहत किए गए श्रमदान कार्य की सराहना की है और आभार भी जताया है।
मानसून की पहली दौर की बारिश से सालों से खाली पड़े भोजियावास तालाब में पानी की अच्छी आवक हो गए। राजस्थान पत्रिका के अमृतम् जलम् अभियान के तहत 19 मई को श्रमदान किया गया था। इसमें गांव के सरपंच मंगलाराम जाट समेत ग्रामीण महिलाओं और पुरुषों ने भरी दोपहरी में श्रमदान कर खुदाई कार्य किया था। ग्रामीणों ने तालाब की आवक में खुदाई कार्य के साथ ही कंटीली झाडिय़ां भी काटी थी। श्रमदान के बाद ग्रामीणों को इस बार अच्छी बारिश की आस करने लगे और मानसून की पहली बारिश में ग्रामीणों की आस पूरी हुई। पहले ही दौर की बारिश में तालाब में पानी छलने लगा। गौरतलब है कि भोजियावास का यह तालाब करीब 400 साल पुराना है। इसका निर्माण ग्राम बसने से पूर्व इधर से गुजरने वाले बंजारा समूह ने अपने उपयोग के लिए किया था। वे यहां अपनी बालद (सामान लदे मवेशी) रोकते थे एवं उनके चारा पानी की व्यवस्था के लिए यहां छोटा सा तालाब खोद कर तालाब की नींव रखी गई थी।
खुशी से खिले चेहरे
सरपंच मंगलाराम जाट ने बताया कि तालाब में पानी की आवक होने से ग्रामीण खासे खुश है। इससे न केवल गांव और आस पास के जलस्त्रोतों में पानी की आवक होगी, बल्कि मवेशियों के लिए भी पानी उपलब्ध होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो