सरकारी विद्यालयों के बनेंगे पैन कार्ड

सरकारी विद्यालयों के बनेंगे पैन कार्ड

Kali Charan kumar | Publish: May, 23 2019 10:08:32 AM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

नए सत्र में दानदाताओं को मिल सकेगा 80 जी का लाभ

मदनगंज-किशनगढ़. उपखंड क्षेत्र के राजकीय विद्यालयों ने पैन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर दिया है। यह पैन कार्ड बनने के बाद आयकर विभाग में 80 जी की धारा में पंजीयन के लिए आवेदन किया जा सकेगा। इससे इन विद्यालयों को आर्थिक सहयोग करने वाले दानदाताओं को आयकर में छूट मिल सकेगी।
उपखंड क्षेत्र के राजकीय विद्यालयों में सरकार की योजना के अंतर्गत आयकर की धारा 80 जी में पंजीकृत करवाने के लिए पैन ्रकार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया जा चुका है। यह पैन कार्ड अगले माह तक बनकर विद्यालयों के पास पहुंच जाएंगे। विद्यालय प्रबंधन समिति के नाम बने इन पैन कार्ड के बाद आयकर की धारा 80 जी में पंजीकृत करवाया जाएगा। इससे दानदाताओं को विद्यालय विकास में सहयोग करने पर आयकर में छूट मिल सकेगी।
हो सकेंगे विकास कार्य
सरकारी विद्यालयों को आयकर विभाग से 80 जी का प्रमाण पत्र मिलने के बाद अधिक से अधिक दानदाता सरकारी विद्यालयों को सहयोग करने के लिए प्रोत्साहित होंगे। इससे क्षेत्र के 220 सरकारी विद्यालयों में अधिक विकास कार्य करवाए जा सकेंगे। विकास कार्य होने और आधारभूत ढांचा सुधरने से छात्र-छात्राओं को लाभ मिल सकेगा। इससे इन सभी विद्यालयों के नामांकन में भी बढ़ोत्तरी होगी।
नए सत्र में मिलेगा लाभ
पैन कार्ड बनने और आयकर विभाग में पंजीयन की प्रक्रिया में कुछ माह का समय लगेगा। इस कारण नए शैक्षिक सत्र में इस पंजीयन का लाभ मिल सकेगा। इससे विद्यालय प्रशासन अधिक से अधिक दानदाताओं को विद्यालय विकास की प्रक्रिया में जोड़ सकेगा। वहीं 80 जी की धारा के अंतर्गत आयकर छूट मिलने पर दानदाता भी सहयोग करेंगे।
गौरतलब है कि यह प्रक्रिया पिछले कई माह से जारी है। पहले विद्यालय प्रबंधन समितियों का सहकारिता विभाग में पंजीकरण करवाने के लिए सरकार ने छूट भी दी। पहले यह पंजीकरण शुल्क 10 हजार रुपए पड़ रहा था जिसे सरकार ने 200 रुपए करवाया। इससे सरकारी विद्यालयों को राहत मिली और सभी विद्यालयों के सहकारी विभाग में समितियों के पंजीकरण हो गए।
इनका कहना है-
अधिकतर सरकारी विद्यालयों ने पैन कार्ड के लिए आवेदन कर दिया है। पैन कार्ड मिलने के बाद आयकर विभाग को 80 जी में पंजीकृत करने के लिए आवेदन किया जाएगा।
-प्रहलाद सहाय वर्मा, मुय ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, किशनगढ़।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned