खुश खबर : दो साल बाद फिर भुजा पर दौड़े वाहन

वाहनों की आवाजाही के लिए खोली भुजा
आए दिन जाम से मिलेगी निजात

डीएफसी ने करीब 22 करोड़ की लागत से तैयार की भुजा

By: Narendra

Published: 14 Oct 2020, 12:45 AM IST

मदनगंज-किशनगढ़ (अजमेर).

मार्बल एरिया के हरमाड़ा चौराहे स्थित निर्माणाधीन आरओबी की भुजा पूरी तरह से बन कर तैयार हो गई और इसे आवागमन के लिए भी खोल दिया गया। नई भुजा से मंगलवार को दो साल बाद फिर से वाहन दौड़ते नजर आए। अब निर्माणाधीन भुजा की वजह से हरमाड़ा चौराहे और एनएच-8 पर आए दिन लगने वाले जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी।
हरमाड़ा चौराहे के पास एनएच-८ पर भुजा बन कर तैयार हो गई और इस भुजा से अब वाहनों की आवाजाही भी शुरू कर दी गई। डीएफसी ने करीब 22 करोड़ की लागत के प्रोजेक्ट का काम अब लगभग पूरा कर दिया गया है। हालांकि पुलिया के किनारे पैदल राहगीरों के लिए चलने के लिए रास्ते का फिलहाल काम चल रहा है। लेकिन इससे भुजा पर वाहनों की आवाजाही में कोई दिक्कत नहीं होगी। यही वजह है कि तैयार नई भुजा वाहनों की आवाजाही के लिए खोल दी। इस नई भुजा से वाहन अजमेर से जयपुर की तरफ जाएंगे, जबकि पुराने भुजा से जयपुर से अजमेर की तरफ वाहनों का आवागमन होगा।

लॉकडाउन से कार्य में आई थी बाधा

अजमेर-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित आरओबी की एक भुजा की ऊंचाई बढ़ाने के लिए मई 2019 में यातायात डावर्यट किया गया। आरओबी की भुजा को तोडऩे शुरू हुआ। आरओबी की एक तरफ की भुजा को तोड़ा गया। ट्रेक के ऊपरी वाले हिस्से पर स्टील के गर्डर रखे गए हैं। इनकी पैकिंग एवं अन्य मजबूती संबंधित काम पूरा किया गया,लेकिन मार्च 20 के अंतिम सप्ताह में कोविड-19 के चलते लॉकडाउन की वजह से आरओबी की भुजा का काम बंद हो गया। करीब तीन महीने काम बंद रहा और इसके बाद अनलॉक 1.0 में भुजा का निर्माण कार्य फिर से शुरू हुआ। इसके बाद भुजा पर स्टील के गर्डर बिछाने का भी काम पूरा कर लिया गया। आरओबी की भुजा पर स्टील गर्डर प्रत्येक भागों में 10-10 स्टील के गर्डर बिछाए गए है। अब इसी के अनुरूप इस पर सीसी रोड निर्माण और इस पर डामरीकरण का कार्य भी पूरा कर लिया गया।

Narendra Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned