दूषित पानी से बढऩे लगे पीलिया के रोगी

दूषित पानी से बढऩे लगे पीलिया के रोगी

Kali Charan kumar | Publish: May, 10 2019 11:37:22 AM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

पिछले 10-15 दिनों में बढ़ी रोगियों की संया
प्रतिदिन 6 से 7 रोगी पहुंच रहे चिकित्सालय में उपचार कराने


मदनगंज-किशनगढ़. नगर में पिछले कुछ दिनों से पिलिये के रोगी बढ़ते जा रहे हैं। स्थिति यह है कि प्रतिदिन 6-7 रोगी उपचार के लिए चिकित्सालय पहुंच रहे हैं, जबकि निजी चिकित्सालय और क्लीनिक आदि में अलग है। पीलिया के रोगी बढऩे का कारण दूषित पानी को माना जा रहा है। उपखण्ड के सबसे बड़े राजकीय यज्ञनारायण चिकित्सालय में प्रतिदिन सैकडों की संया में रोगी उपचार कराने के लिए पहुंचते हैं। इसमें मुय बात यह है कि नगर में पिछले कुछ दिनों से पिलिया रोगियों की संया बढ़ती जा रही है। इसमें ओरोफिकल रूट यानि दूषित पानी पीने के कारण पीलिया होना माना जा रहा है। इस रोग से ग्रस्त मरीज को ठीक होने में 7-15 दिन का समय लगता है। यह दूषित खान-पान के कारण होता है। चिकित्सालय में पहुंचने वाले रोगियों में देशवाली मोहल्ला, सांवतसर, मालियों के बाड़ी सहित आस-पास के क्षेत्रों के मरीज बताए जा रहे हैं। हालांकि पीलिये के मरीज प्रारंभिक स्तर के होने के एक-दो को भर्ती किया जा रहा है, उन्हें भी जल्दी ही छुट्टी दे दी जाती है।

पिलिये के लक्षण
- रोगी को भूखनहीं लगना
- नाभी के ऊपर से पेट दुखना
- पेशाब पीला आना
- उल्टी और बुखार आदि आना
यह है बचाव
- दूषित पानी पीने से बचे।
- पानी को उबाल कर पीए।
- पैक पानी की बोतल अच्छी कपनी की हो
- बाहर का और खुले में रखा खाने से बचे
नगर में बिछाई जा रही है पाइप लाइनें
नगर में पिछले कुछ महिनों से जलदाय विभाग की ओर से पाइप लाइन और सीवरेज लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है। पाइप लाइन बिछाने के कारण कई जगह पानी की लाइनें टूट रही है तो कहीं पर नई पाइप लाइनों से पानी सप्लाई हो रही है। नगर में पिछले कुछ दिनों से गंदा पानी की सप्लाई की शिकायतें हो रही है। कई लोगों ने तो जलदाय विभाग में भी इसकी शिकायत की है।
इनका कहना है...
दूषित पानी पीने के कारण पिलिया होता है। इससे बचाव के लिए पानी को उबाल कर साफ पानी पीना चाहिए। साथ ही बाहर के खान-पान से बचना चाहिए। चिकित्सालय में भी पीलिये से ग्रस्त रोगी आ रहे हैं।
- डॉ. अशोक जैन, प्रमुख विशेषज्ञ मेडिसिन राजकीय यज्ञ नारायण चिकित्सालय किशनगढ़

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned