बस को खड़ी देख, तुरंत हो जाते रवाना

बस को खड़ी देख, तुरंत हो जाते रवाना

Kali Charan kumar | Publish: Jun, 06 2019 12:13:45 PM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

रोडवेज बस स्टैण्ड पर कई बस चंद मिनट ठहरते ही हो जाती है रवाना
परिचालक खिड़की पर भी नहीं देते हैं जानकारी, राजस्व का हो रहा नुकसान

मदनगंज-किशनगढ़. राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों के कुछ चालकों की मनमर्जी से बुर्किंग प्रशासन भी परेशान है। कई बस चालक तो बस स्टैण्ड पर बसों की जानकारी तक नहीं देते है और हाथों-हाथ बस को लेकर रवाना हो जाते है। इससे राजस्व का भी नुकसान हो रहा है।
नगर के वैष्णो माता मंदिर के सामने रतनलाल कंवरलाल पाटनी केन्द्रीय बस स्टैण्ड पर राजस्थान रोडवेज बसों की आवाजाही होती है। बस स्टैण्ड पर नियम है कि बस के पहुंचने पर बस में खाली सीटों की जानकारी आदि बुकिंग खिड़की को दी जाती है। इससे बुकिंग खिड़की पर बैठा व्यक्ति उन सीटों पर यात्रियों को टिकट जारी करता है।प्रत्येक बस स्टैण्ड पर बस के ठहराव का निश्चित समय निर्धारित है। इसके बावजूद बस स्टैण्ड पर आने वाली कई बसों के चालक-परिचालक अपनी मनमर्जी से बस लेकर आते है और तुरंत रवाना हो जाते है। बस के परिचालक तक बसों के बारे में बुकिंग पर जानकारी देना तक मुनासिब नहीं समझते है। वह बसों को लेकर तुरंत रवाना हो जाते है। इससे बस स्टैण्ड प्रशासन यात्रियों के टिकट नहीं काट पाता है। इससे राजस्व का नुकसान होता है। इसके बावजूद इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
बसों में चढ़कर काटने पड़ते हैं टिकट
बसों के तुरंत रवाना होने के कारण यात्री बस स्टैण्ड पर बस के पहुंचते ही सीधे ही बस में बैठ जाता है। वह बुकिंग खिड़की से टिकट तक नहीं लेते है। ऐसे में बस स्टैण्ड प्रशासन ने बुकिंग पर बैठे कार्मिकों को ईटीएम मशीन उपलब्ध करा रखी है। वह बस में चढ़कर यात्रियों के टिकट काटते है। ऐसे में कई बार बस के चालक और परिचालक के जल्दबाजी करने के कारण वह टिकट तक नहीं काट पाते है।
यात्री भी होते है परेशान
बसों के चालक और परिचालकों की वजह से यात्रियों को भी परेशानी होती है। कई बार दूसरी बस के तुरंत रवाना होने के कारण बस में बैठे यात्री तक बस को बदल लेते है।
इनका कहना है...
जिन बसों में एजेंट लगे है वह ऐसा करते है। स्टैण्ड पर एक बस खड़ी है तो वह आते ही रवाना हो जाते है। इससे राजस्व का नुकसान होता है। इससे उच्चाधिकारियों को भी अवगत कराया जाता है।
-रामेश्वर प्रजापति, स्थान प्रभारी रोडवेज बस स्टैण्ड किशनगढ़

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned