scriptबच्चों की गंदे पानी से गुजरने की रोज की परीक्षा | kaisangarh sargao students facing problem to go school | Patrika News

बच्चों की गंदे पानी से गुजरने की रोज की परीक्षा

locationकिशनगढ़Published: Sep 25, 2019 08:24:19 pm

Submitted by:

Amit

बच्चों को होने लगा चर्म, सेहत हो सकती है खराब
 

kaisangarh sargao students facing problem to go school

बच्चों की गंदे पानी से गुजरने की रोज की परीक्षा

अमित काकड़ा

मदनगंज-किशनगढ़.
सरगांव के सरकारी स्कूल के छात्र-छात्राओं मजबूरन सीवरेज के गंदे और बदबूदार पानी में होकर स्कूल जाना पड़ रहा है। इससे बच्चों में चर्म रोग की शिकायत होने लग गई है। लेकिन बच्चों की इस रोज की परेशानी की तरफ किसी का ध्यान नहीं है।
सरगांव के पास स्थित रामपुरा की ढाणी के कई बच्चे सरगांव स्थित उच्च माध्यमिक विद्यालय में पढऩे जाते है। विद्यार्थियों को ढाणी और सरगांव के बीच में सड़क पर बहते सीवरेज के पानी के बीच में से होकर आवागमन करना पड़ता है। गूंदोलाव झील में पानी की आवक होने से इन दिनों पाल से पानी ओवर फ्लो हो रहा है और यह पानी सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लांट में पानी जा रहा है। सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लांट में होकर यह पानी भोपो का बाड़ा होते हुए सरगांव से आगे की तरफ जा रहा है। पानी अधिक होने के कारण बीच मार्ग के ग्रामीण क्षेत्रों के रास्तों पर भी भरा रहता है। सरगांव की सरकारी स्कूल के बीच इस पानी के बीच से होकर रोजाना मजबूरन आवागमन करते है।
कपड़े हो जाता है गंदे
घर से निकलने के बाद छात्र-छात्राएं जैसे ही गंदे और बदबूदार पानी के पास आते है तो उन्हें अपने कपड़े ऊंचे करने पड़ते है, अधिकांश बार तो बच्चों के कपड़े गिले हो जाते है और कपड़ों में भी बदबू हो जाती है। रोज गंदे पानी से निकलने के कारण बच्चे को चर्म रोग की शिकायत होने लग गई है।
ऐसे पहुंचा पानी
किशनगढ़ में तेज बारिश के बाद गूंदोलाव झील और हमीर तालाब की चादर चल गई थी। यहां से पानी सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लांट होता हुआ। सरगांव पहुंच रहा है। सरगांव से डिडवाड़ा जा रहा है। सरगांव के बाहर स्थित श्मशान भी चारों ओर से पानी से घिरा हुआ है और यह पानी आगे डिंडवाड़ा तक जा रहा है।
करीब डेढ महीने से भरा है पानी
स्कूल के रास्ते में पानी करीब डेढ महीने से भरा है। हम पानी के बीच में से होकर जाते है। अब तो हालात यह है कि पानी में मछलियां भी हो गई है।
-प्रियंका, छात्रा।
बारिश के बाद से ही यह हालात है। पानी के बीच में से जाना पड़ता है। ज्यादा बारिश होने पर स्कूल की छुट्टी लेनी पड़ती है। किसी का कोई ध्यान नहीं है इस ओर।
-दिनेश, छात्र।
बहुत टाइम हो गया पानी के बीच में से होकर स्कूल जाना पड़ता है। लेकिन हमारी समस्या का समाधान कौन करेगा।
-किरण, छात्रा।

बारिश के समय पानी बहुत ज्यादा था। निकलना मुश्किल हो जाता था। अभी भी काफी पानी है।
-चूका, छात्रा।
——————

ट्रेंडिंग वीडियो