kishanagrh-वन विभाग लगाएगा 10 हजार पौधे

हाइवे के पास वन क्षेत्र से हटाए विलायती बबूल

By: kali charan

Published: 19 Mar 2020, 12:17 PM IST

मदनगंज-किशनगढ़.
वन विभाग की ओर से नगर के निकट स्थित सामरिया हरड़ा वन क्षेत्र में आगामी बरसात में 10 हजार पौधे रोपे जाएंगे। इसके लिए विभाग ने 50 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में तैयारियां पूरी कर ली है।
वन विभाग की ओर से मार्बल एरिया हाइवे के निकट सामरिया हरडा क्षेत्र में 50 हेक्टेयर में विलायती बबूल हटा दिए है। यहां आगामी बरसात में पौधरोपण किया जाएगा। इसके लिए अग्रिम मृदा कार्य के अंतर्गत विभिन्न कार्य किए गए है। यहां 10 हजार गड्ढे खोदे गए है और 10 हजार टे्रचें बनाई गई है। इसके साथ ही 1 बड़ी नाड़ी का निर्माण किया गया है ताकि बरसात का पानी एकत्रित किया जा सके। इस क्षेत्र में वन विभाग की गाडिय़ों के आने जाने के लिए एक ओजवे भी बनाया गया है।
रोपे जाएंगे 10 हजार पौधे
वन विभाग की ओर से इस क्षेत्र में 10 हजार पौधे रोपे जाएंगे। बरसात में यह पौधरोपण किया जाएगा। इससे आगामी कुछ वर्षों में हाइवे के दोनों ओर हरियाली विकसित हो जाएगी। नगरीय क्षेत्र के पास हरियाली विकसित होने से प्रदूषण कम करने में मदद मिलेगी।
करीब 30 हेक्टेयर में पौधरोपण
हाइवे स्थित सामरिया हरड़ा क्षेत्र के एक हिस्से 20 हेक्टेयर में करीब 5000 पौधे रोपे जा चुके हैै। इसके साथ ही दूसरे हिस्से 10 हेक्टेयर में 2500 पौधे रोपे जा चुके है। इनका रखरखाव वन विभाग की ओर से ही किया जाता है। यह शहरी क्षेत्र के पास ही है।
इनका कहना है-
हाइवे के नजदीक 50 हेक्टेयर क्षेत्र में अग्रिम मृदा कार्य किया जाएगा। बरसात आने पर यहां पौधरोपण किया जाएगा। लगभग 10 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य है।
-अमर सिंह चौधरी, रेंजर, वन विभाग, किशनगढ़।

kali charan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned