script

kishangarh_अब सूने पड़े हुए है स्कूल

locationकिशनगढ़Published: Apr 01, 2020 09:52:58 am

Submitted by:

kali charan

गायब है सारी चहल-पहल

kishangarh_अब सूने पड़े हुए है स्कूल

kishangarh_अब सूने पड़े हुए है स्कूल

मदनगंज-किशनगढ़.
कोरोना वायरस महामारी के चलते नगर के और ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूल सूने पड़े हुए है। इन स्कूलों में काफी चहल-पहल बनी रहती थी लेकिन अब यह बंद पड़े हुए है। कई परीक्षाएं भी स्थगित की जा चुकी है।
किशनगढ़ ब्लॉक में ही 472 सरकारी एवं निजी विद्यालय स्थित है। इनमे से 220 सरकारी विद्यालय है। इनमे 8 संस्कृत स्कूल भी शामिल है। सरकारी विद्यालयों में ही लगभग 20 हजार छात्र-छात्राएं अध्ययनरत है। इनमे करीब 1728 शिक्षक-शिक्षिकाएं कार्यरत है। इनके अलावा कार्यालय कर्मी अलग से है। गत 19 मार्च को कक्षा 12 वीं का पेपर हुआ था उसके बाद 20 मार्च से शिक्षक-शिक्षिकाएं सर्वें में जुट गए थे और परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। इसके बाद 23 मार्च से विद्यालयों को पूरी तरह बंद कर दिया गया था।
पांचवी की परीक्षाएं बाकी
अभी पांचवी बोर्ड की परीक्षा पूरी तरह बाकी है। गत 20 मार्च को पांचवीं बोर्ड के पेपर आने पर थानों में रखवा दिए गए थे। तब से पेपर थानों में सीलबंद अलमारियों में रखे है। वहीं कक्षा 8 और 10 के दो-दो पेपर होने बाकी है।
शैक्षिक सत्र प्रभावित
लॉकडाउन के कारण शैक्षिक सत्र प्रभावित हो गया है। परीक्षाओं के समाप्त होने के बाद नामांकन का कार्य शुरू कर दिया जाता था और ग्रीष्मावकाश शुरू हो जाता था लेकिन अब यह पूरी तरह गड़बड़ा गया है। अब शैक्षिक सत्र का भी पुननिर्धारण करना होगा।
इनका कहना है-
वर्तमान में लॉकडाउन के चलते विद्यालय बंद है। हालात सामान्य होने के बाद सरकार के निर्देश पर ही विद्यालय खोले जा सकेंगे।
-राजेंद्र कुमार शर्मा, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, किशनगढ़।

ट्रेंडिंग वीडियो