scriptkishnagrh_अब आरओबी कार्य पूरा होने में लगेगा अधिक समय | kishangarh | Patrika News

kishnagrh_अब आरओबी कार्य पूरा होने में लगेगा अधिक समय

locationकिशनगढ़Published: Apr 03, 2020 10:57:58 am

Submitted by:

kali charan

मार्बल एरिया आरओबी और परासिया डबल फाटक आरओबी का निर्माण कार्य भी रूकालॉकडाउन खुलने पर शुरू होगा कार्य

kishnagrh_अब आरओबी कार्य पूरा होने में लगेगा अधिक समय

kishnagrh_अब आरओबी कार्य पूरा होने में लगेगा अधिक समय

मदनगंज-किशनगढ़.
नगर के निकट हाइवे पर निर्माणधीन दोनों आरओबी का कार्य भी लॉकडाउन के चलते रूका हुआ है। इससे अब इनका कार्य पूरा होने में समय लगेगा। लॉकडाउन खुलने पर ही इनका कार्य शुरू हो पाएगा।
अजमेर-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित आरओबी को ऊंचा करने के कार्य के अंतर्गत गर्डर रखने का कार्य बाकी है। मार्बल एरिया के पास रेलवे और डीएफसी टै्रक के ऊपर 10-10 गर्डर रखे जाने का कार्य पूरा हो चुका है। इनका कुल वजन250-250 टन है। इसके साथ ही मार्बल एरिया के पास वाली रोड के ऊपर भी 2 गर्डर रखे जा चुके है। इसके लिए 400, 300 और 150 टन की के्रनों का उपयोग किया गया था और रेलवे से ब्लॉक भी लिया गया था। इसके बाद गत 21 मार्च से यहां काम बंद हो चुका है। डीएफसीसी के रेलवे टै्रक पर डबल कंटेनर टै्रक के आवागमन और विद्युतीकरण कार्य को देखते हुए पुराने आरओबी की ऊंचाई डेढ़ मीटर बढ़ाने की जरूरत पड़ी। इसे देखते हुए पुराने आरओबी के हिस्सों को तोड़ा गया और गत वर्ष मई माह में निर्माण कार्य शुरू हुआ।
इस माह होना था पूरा
यहां अभी भी 8 गर्डर रखना बाकी है और सड़क सहित अन्य तकनीकी कार्य बाकी है। कोरोना वायरस महामारी की बाधा नहीं आती तो यह कार्य इस माह पूरा हो जाता। यहां अब लॉकडाउन खुलने पर ही कार्य शुरू हो पाएगा और मई में ही कार्य पूरा हो सकेगा। इससे हाइवे पर वाहनों को संचालन के लिए अधिक जगह मिल जाएगी।
अब अगस्त तक होगा कार्य
इसी तरह परासिया डबल फाटक स्थित दो लेन के आरओबी का कार्य अगस्त तक पूरा होगा। पहले इस कार्य को जून-जुलाई तक पूरा होना था। वर्तमान में आरई पैनल लगाकर ऊंचा करने का कार्य किया जा रहा था। इसके लिए आरई पैनल भी कंकरीट से आरओबी के पास ही तैयार किए जा रहे थे। इस आरओबी का कार्य वर्ष 2014 में शुरू हुआ था। बीच-बीच में इसका कार्य विभिन्न कारणों से रूका और धीमा होता रहा। गत वर्ष भी इसका कार्य जमीन संबंधी विवाद के कारण करीब 6 माह तक रूका रहा। इस वर्ष जनवरी में इसका कार्य फिर शुरू हुआ। अभी तक इसके निर्माण पर 22 करोड़ रुपए खर्च हो चुके है। इसकी कुल लंबाई 990 मीटर है और 420 मीटर का कार्य बाकी है। इसमे 320 मीटर निर्माण कार्य और 100 मीटर सड़क कार्य बाकी है।
जाम से मिलेगा छुटकारा
यहां रेलवे फाटक बार-बार बंद होने की समस्या है। इसके कारण दिन में वाहनों की कतार लग जाती है। डीएफसीसी के टै्रक पर भी मालगाडिय़ों का संचालन बढ़ जाएगा। ऐसे में आरओबी का कार्य अगस्त में पूरा होने पर वाहन चालकों को राहत मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो