script

kishangrh_राज्य पोर्टल पर शिकायत की भूखे है, घर पहुंचे तो मिला राशन का भंडार

locationकिशनगढ़Published: Apr 10, 2020 10:03:00 am

Submitted by:

kali charan

घर पर पर्याप्त राशन, फिर भी पोर्टल पर शिकायत की भूखे हैदो जनों को कारण बताओ नोटिस जारीउप जिला मजिस्ट्रेट ने जारी किए नोटिसराजस्थान राज्य पोर्टल पर झूठी शिकायत डालने पर की गई कार्रवाई

kishangrh_राज्य पोर्टल पर शिकायत की भूखे है, घर पहुंचे तो मिला राशन का भंडार

kishangrh_राज्य पोर्टल पर शिकायत की भूखे है, घर पहुंचे तो मिला राशन का भंडार

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मदनगंज-किशनगढ़.
किशनगढ़ उप जिला मजिस्ट्रेट ने दो जनों को कारण बताओ नोटिस जारी किए है। राज्य पोर्टल पर घर पर राशन सामग्री नहीं होने, राशन सामग्री खरीदने के लिए पैसे नहीं होने एवं भूखे रहने की स्थिति होने की झूठी शिकायतें करने पर यह नोटिस जारी किए गए है। जबकि घर पर टीवी, फ्रीज और पर्याप्त राशन सामग्री होने पर कार्रवाई गई।
उप जिला मजिस्ट्रेट देवेंद्र कुमार ने वार्ड संख्या 2 क्षेत्र के निवासी मुकेश एवं किशनगढ़ निवासी विमला नाम की महिला को कारण बताओ नोटिस जारी किए है। दोनों ही तीन दिन की अवधि में उपस्थित होकर अपना जबाव देना होगा अन्यथा कार्रवाई की गाज गिर सकती है। कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान लॉकडाउन और प्रदेश में धारा 144 दड प्रक्रिया संहिता के तहत निषेधाज्ञा की वर्तमान परिस्थितियों में प्रशासन की ओर से जरूरतमंद और असहाय लोगों को राहत कार्य के तहत राशन सामग्री उपलब्ध करवाई जा रही है। मुकेश ने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर खाने के लिए खाद सामग्री नहीं होने की शिकायत की। शिकायत के निस्तारण के लिए आयुक्त और नायब तहसीलदार को मौका रिपोर्ट के लिए भेजा गया। उक्त दोनों अधिकारियों की मौका रिपोर्ट में पाया गया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत पात्रता सूची का लाभार्थी होने की पुष्टि हुई और जांच में राशन कार्ड एक अप्रेल को राशन सामग्री मिलने की भी पुष्टि हुई। इसके अतिरिक्त पक्का मकान घर में एलसीडी, 2 मोटरसाइकिल, फ्रीज, कूलर और घर पर राशन की दुकान से मिला नि:शुल्क 55 किलोग्राम गेहूं भी मिला। रसोई घर में दाल, मसाले इत्यादि सामग्री पर्याप्त मात्रा में और अन्य सुख सुविधाएंं उपलब्ध पाई गई। भूखे होने की स्थिति नहीं पाए जाने और अनावश्यक सरकार/प्रशासन का समय खराब करने के आरोप में नोटिस जारी किए गए। इसी प्रकार किशनगढ़ निवासी विमला नाम की महिला राज्य पोर्टल पर राशन सामग्री खत्म होने, राशन सामग्री खरीदने के लिए पैसे नहीं होने की शिकायत की। जिसकी जांच की गई तो 8 अप्रेल को सुखी राशन सामग्री करवाई गई थी। लेकिन 9 अप्रेल को पुन: शिकायत की गई और बताया गया कि राशन सामग्री समाप्त हो गई। जब दौबारा जांच कराई गई तो घर पर पर्याप्त मात्रा में राशन सामग्री पाई गई। घर पर भूखे रहने की कोई स्थिति नहीं पाई गई। दोनों को तीन दिन के भीतर उप जिला मजिस्ट्रेट के समक्ष व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर जबाव देना होगा। नोटिस में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 52 और भारतीय दण्ड संहिता की धारा 188 के तहत मामला दर्ज कर कार्रवाई की भी चेतावनी दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो