सरकार ने दी उद्यमियों को राहत

रीको औद्योगिक क्षेत्र के उद्योग और उद्यमियों को मिली कई रियायतें
किशनगढ़ मार्बल एसोसिएशन के प्रयास रंग लाए

By: kali charan

Published: 24 Jul 2020, 01:59 PM IST

मदनगंज-किशनगढ़.
राज्य सरकार ने कोरोना महामारी के इस समय में उद्यमियों को आर्थिक संकट से उभारने के लिए उद्योगों के लिए कई रियायतें दी है। ताकि उद्योगों को बढ़ावा मिल सके।
वहीं सरकार की हरी झंडी मिलने के बाद ही रीको ने औद्योगिक क्षेत्र किशनगढ़ के भूखंड़ धारियों को कई रियायतें देकर राहत देने की कवायद भी शुरू कर दी है। साथ ही रीको सम्बंधित आर्थिक और प्रशासनिक समस्याओं का निस्तारण भी किया है। ऐसे में अब रीको क्षेत्र में काम करने वाले मार्बल और ग्रेनाइट उद्यमियों के साथ ही अन्य उद्योगों के व्यापारियों को भी इसका फायदा मिल सकेगा।
रीको ने उच्च स्तरीय निर्णय के बाद बकाया सेवा शुल्क एवं आर्थिक किराया 31 दिसम्बर 20 तक एक मुश्त जमा कराने पर ब्याज राशि में शत प्रतिशत छूट दे दी है। साथ ही आवंटित भूखंड़ पर गतिविधि शुरू करने की निश्चित अवधि में हुई देरी के नियमितिकरण पर लगने वाले प्रभार में भी रियायत दे दी है। इसी प्रकार जिन भूखंड़ों पर गतिविधि शुरू करने की अवधि 30 सितम्बर20 को समाप्त हो रही है, उन्हें एक साल का अतिरिक्त समय बिना किसी प्रभार के दिया गया है। लीज डीड निष्पादित कराने की 90 दिन की अवधि में बिना शास्ति के अतिरिक्त समय वृद्धि होगी। वर्षा जल पुनर्भरण संरचना निर्माण नहीं किए जाने की स्थिति में एक मुश्त देय शास्ति की राशि में भी छूट दी गई है। आवंटित भूखंड़ का भौतिक कब्जा लिए जाने की अवधि में वृद्धि की गई है। भूखंड़ के उपविभाजन और हस्तान्तरण पर लगने वाले शुल्क में भी रियायत दे दी गई है। नीलामी के माध्यम से आवंटित भूखंड़ों की 75 प्रतिशत बकाया राशि अब 11 किश्तों में जमा करवाई जा सकेगी और ब्याज दर में 3 प्रतिशत की कमी करने की भी रियायत दे दी गई है।
इनका कहना है...
हम उद्योग और उद्यमियों के लिए सरकारी रियायतों के लिए प्रयासरत थे। मेहनत रंग लाई और कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के समय में राज्य सरकार ने प्रदेशभर के उद्यमियों को आर्थिक संकट से उभरने के लिए राहत दी है। यह खुशी की बात है और सरकार से मिली रियायतों से उद्योग विकसीत होगा और उद्यमियों का मनोबल भी बढ़ेगा।
-सुधीर जैन, अध्यक्ष, किशनगढ़ मार्बल एसोसिएशन।

kali charan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned