प्रवेश के लिए आए 2236 आवेदन

राजकीय महाविद्यालय में प्रवेश आवेदन का अंतिम दिन

By: kali charan

Updated: 11 Aug 2020, 08:35 PM IST

मदनगंज-किशनगढ़
किशनगढ़ के राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में अभी तक कुल 2236 प्रवेश आवेदन आ चुके है। स्नातक प्रथम वर्ष में कुल सीटे 2252 है। बीए पार्ट प्रथम में कुल सीटे 1661 है और आवेदन 1200 आ चुके है। बीकॉम में कुल सीटे 700 है और आवेदन 170 आ चुके है। बीएससी पार्ट प्रथम बायो में कुल आवेदन 176 आ चुके है और सीटों की संख्या 186 है। इसी तरह बीएससी गणित में 219 आवेदन आ चुके है और सीटों की संख्या 176 है।
राजकीय महाविद्यालय में वाणिज्य विषय में कम आवेदनों को देखते हुए विद्यार्थियों को इस विषय से जुड़े अवसरों के बारे में जानकारी दी जा रही है। महाविद्यालय के प्रवेश प्रभारी सत्यदेव सिंह ने बताया कि कॉमर्स विषय में करियर बनाने के लिए छात्रों के पास विकल्पों की कोई कमी नहीं है।

वे चार्टर्ड अकाउटेंट से लेकर कम्पनी सैकेट्ररी जैसे रोजगारपरक कोर्स तो कर ही सकते हैं। इनके अलावा भी कॉमर्स में छात्रों के लिए इंडस्ट्रीयल कॉस्ट एंड वर्क अकाउंट, बीकॉम के साथ कम्प्यूटर अकाउटिंग बैंकिंग की परीक्षाएं तथा बीकॉम के बाद एमबीए तथा ई कॉमर्स भी करियर के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। राजकीय क्षेत्र के साथ ही निजी क्षेत्र में रोजगार के अनेकानेक अवसर उपलब्ध हैं। बी कॉम पार्ट प्रथम में वाणिज्य के साथ कला और विज्ञान किसी भी विषय से 12वीं पास विद्यार्थी प्रवेश ले सकता है।

राजकीय महाविद्यालय में अल्प प्रवेश शुल्क के द्वारा उच्च शिक्षा के साथ साथ अनेक प्रकार की स्कॉलरशिप जैसे समाज कल्याण छात्रवृत्ति, देव नारायण छात्रवृत्ति, मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति, कालीबाई स्कूटी आदि प्राप्त की जा सकती है। अत: अंतिम दिनांक 11 अगस्त तक ऑनलाइन प्रवेश आवेदन किए जा सकते है।
वाणिज्य संकाय में स्नातक पार्ट प्रथम में ऑनलाइन आवेदन पत्रों की संख्या की कमी को देखते हुए महाविद्यालय की ओर से एक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके अन्तर्गत एक पोस्टर भी जारी किया गया।

यह पोस्टर्स महाविद्यालय के अतिरिक्त नगर के उच्च माध्यमिक विद्यालयों एवं सार्वजनिक स्थानों पर चस्पा किए गए। इसमे बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों को वाणिज्य विषय में अध्ययन से होने वाले फायदों से अवगत करवाया गया।

kali charan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned