यहां की सड़कों पर फिरते मवेशी, हादसों की बनी आशंका

कभी वाहन चालक तो कभी राहगीर बनते है हादसे का शिकार

By: kali charan

Published: 05 Sep 2020, 08:31 PM IST

मदनगंज-किशनगढ़.
नगर के मुख्य मार्गों और गली मोहल्लों में लावारिस मवेशियों का भरमार है। इनसे आए दिन कभी राहगीर तो कभी वाहन चालक सड़क पर विचरण करते इन मवेशियों के कारण हादसे के शिकार हो जाते है। मुख्य मार्गों पर जमघट की वजह से अधिकांशत: यातायात भी बाधित होता है। लेकिन नगर परिषद प्रशासन इन्हें पकडऩे की मुहिम ना जाने कब शुरू करेगी।
मुख्य मार्गाों और गली मोहल्लों में इन दिनों लावारिस मवेशियों की समस्या काफी समय से बनी हुई है। इसका समाधान नहीं होने के कारण लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। सड़कों पर डेरा जमाए हुए विशेषकर लावारिस गोवंश के कारण आए दिन नागरिकों को परेशानी झेलनी पड़ती है वह कभी इनकी वजह से वाहन समेत दुर्घटना का शिकार हो जाते है तो कभी मुख्य मार्गों पर आपस में झगड़ते इन मवेशियों की चपेट में आकर चोटिल हो जाते है। इसके कारण नागरिकों के स्वास्थ्य को नुकसान उठाना पड़ता है। लावारिस गोवंश के कारण लगी चोट के कारण इलाज का खर्चा तो उठाना ही पड़ता है और अलग से कई दिन तक उपचार में होने वाली परेशानियां भी भोगनी पड़ती है।
प्रयास नाकाफी
नगर परिषद की ओर से कई बार इन लावारिस गोवंश को पकडऩे और खदेडऩे की कार्रवाई की जाती है, लेकिन यह कार्रवाई नाकाफी साबित होती है। परिषद प्रशासन की ओर से इस समस्या के निदान के लिए स्थाई समाधान की जरुरत है। कई पशु पालक भी अपने गोवंश को खुला छोड़ देते हुए है। इससे नागरिकों की परेशानी और बढ़ जाती है। गली-मोहल्लों से लेकर मुख्य मार्गों पर इन लावारिस गोवंश के कारण यातायात भी प्रभावित होता है। इस परेशानी को देखते हुए इस समस्या का स्थायी समाधान किए जाने की जरूरत है।

kali charan Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned