scriptKishangarh became yogic, the younger ones also did yoga with the elder | International Yoga Day : योगमय हुआ किशनगढ़, बड़ों संग छोटों ने भी किया योगा | Patrika News

International Yoga Day : योगमय हुआ किशनगढ़, बड़ों संग छोटों ने भी किया योगा

1500 महिला पुरुषों ने किया सामुहिक योगा
आरपीटीएस ग्राउंड में किया गया सामूहिक योगा
सांसद भागीरथ चौधरी ने भी किया योग

किशनगढ़

Published: June 22, 2022 09:25:00 am

मदनगंज-किशनगढ़.
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उपखंड स्तरीय योगा कार्यक्रम में एक साथ 1500 महिला और पुरुषों ने सामूहिक रूप से योगा किया। आरपीटीएस ग्राउंड पर हुए सामूहिक योगा में किशनगढ़ के आमजन के साथ ही समेत जनप्रतिनिधि, प्रशानिक एवं पुलिस अधिकारी भी शामिल हुए और योगा कर स्वस्थ्य रहने का संदेश दिया।
आयुष विभाग एवं भारत विकास परिषद के संयुक्त तत्वावधान में पतंजली योग समिति किशनगढ़ के हरिद्वार से प्रशिक्षित योग शिक्षकों और शिक्षिकाओं ने सभी को योगाभ्यास कराया।
सांसद भागीरथ चौधरी, आयुष विभाग से डॉ. रंजन यादव, भारत विकास परिषद सचिव नंदकिशोर अग्रवाल, आरपीटीएस के प्रिंसीपल आईपीएस नरेंद्रसिंह व डिप्टी संतोष कुमार,तहसीलदार मोहनसिंह राजावत, योग समिति के गिरधारी अमरवानी व सरोज शर्मा एवं ओमप्रकाश मैनावत ने मां भारती एवं स्वामी विवेकानंदजी की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्वलि त कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
International Yoga Day : योगमय हुआ किशनगढ़, बड़ों संग छोटों ने भी किया योगा
International Yoga Day : योगमय हुआ किशनगढ़, बड़ों संग छोटों ने भी किया योगा
योग समिति के प्रशिक्षिकों ने कराया योग
सांसद चौधरी, परिषद सचिव अग्रवाल ने पतंजली योग समिति प्रशिक्षिक गिरधारी अमरवानी, कैलाश कुमावत, महेश मुंदड़ा, सरोज शर्मा, संगीता अग्रवाल एवं सरोज मालू को ओपर्ना ओढ़ा कर स्वागत किया। परिषद की ओर से सभी योग साधकों को राष्ट्रगान कराया गया। सर्वप्रथम प्रार्थना से योग की शुरुआत हुई।
योग साधकों ने किया योग, आसन एवं प्राणायाम
मंचासीन समिति के प्रशिक्षिक कैलाश कुमावत, महेश मुन्दड़ा, सरोज शर्मा, सरोज मालू एवं संगीता अग्रवाल ने मंच से सुक्ष्म व्यायाम, खड़े रहकर करने वाले आसन, ताड़ासन, त्रिकोणासन इत्यादि आसन योग साधकों को कराया। साथ ही बैठ कर करने वाले 8 आसन भी कराए गए और इन्हें करने से शरीर पर होने वाले फायदे भी योग प्रशिक्षक अमरवानी ने बताए। इसी तरह जमीन पर लेट कर करने वाले आसन, मर्कटासन, भुजन्गासन, सल्भासन, सेतूबन्द आसन, पवनमूक्त आसन, सवासन इत्यादि आसन कराए गए। जबकि प्राणायाम में कपालभाति प्राणायाम, अनुलोम विलोम, शितली प्राणायाम, भ्रामरी एवं ध्यान प्राणायाम करवाए गए। साथ ही इन आसनों के फायदे भी बताए गए। योग प्रशिक्षक अमरवानी ने नियमित योग करके समाज कर देश सेवा की शपथ दिलवाई एवं शांति पाठ भी करवाया। कार्यक्रम के अंत में परिषद की ओर से राष्ट्रगीत करवाया गया। कार्यक्रम संचालन परिषद के आनन्द दरगड़ ने किया। उपखंड स्तरीय सामूहिक योग शिविर में 1500 महिला एवं पुरूष शामिल रहे। परिषद सचिव नंद किशोर अग्रवाल ने सभी का आभार जताया।
प्रायोगिक तौर पर सिखाई योग की विद्याएं
मदनगंज-किशनगढ़.
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में आरके पाटनी गल्र्स कॉलेज में मंगलवार को योगाभ्यास किया गया। योग शिविर में कॉलेज प्रबंधन के सदस्य, व्याख्याता, छात्राओं, अभिभावकों एवं कॉलेज के स्टाफ के सदस्यों ने सामूहिक रूप से योग किया।
योग प्रशिक्षक पंकज पारिक ने योग, प्राणायाम, ध्यान इत्यादि के महत्व समझाया और इनके माध्यम से स्वस्थ्य रहने के फायदे गिनाए। योग प्रशिक्षक जयश्री अग्रवाल ने मंत्रोचार से योग का शुभारंभ किया एवं योग की कई विद्याओं को प्रायोगिक तौर पर समझाया। साथ ही योग प्रशिक्षक एवं महाविद्यालय के छात्रा पूनम पारीक ने भी योग साधकों को योगाभ्यास कराया। महाविद्यालय प्रबंध समिति के निदेशक सुभाष अग्रवाल ने भी सभी को योग करने के लिए प्रेरित किया। प्रबंध समिति के सदस्य महावीर कोठारी ने योग से सेहतमंद रहने और इसे नियमित करने की सलाह दी। किशनगढ़ सीए इंस्टीट्यूट एवं आरके पाटनी गल्र्स कॉलेज के संयुक्त तत्वावधान में हुए योग शिविर में सभी योग साधकों ने योग, प्राणायाम एवं ध्यान की विभिन्न क्रियाएं की। मोहित जैन ने भी योग के वैज्ञानिक कारण और इसके फायदे बताएं। प्राचार्य रवि शर्मा ने कहा कि योग अभ्यास सदैव अनवरत प्रक्रिया होनी चाहिए। आज संपूर्ण विश्व योग से जुड़ रहा है। हमारा विश्वास है हमारे महाविद्यालय की हर बच्ची इस प्रक्रिया अकादमिक रूप से जुड़कर लाभान्वित हो। योगाभ्यास के बाद योग साधकों को एलोवेरा, चुकंदर, आंवला, नीम गिलोय इत्यादि औषधि पूर्ण जूस पिलाया गया। योग शिविर में सी.ए. सुशील बंसल, प्रवीन जैन, अखिलेश शर्मा, नरेश बजाज, अजय टिंकर, मुकेश गोयल, श्रुति रावका, निधि जैन, चूरू से रामप्रसाद एवं अन्य छात्राएं संकाय सदस्य शामिल रहे। कार्यक्रम का संचालन हिंदी विभाग के सह आचार्य हुकुमसिंह चंपावत ने किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: शिंदे खेमे में आ चुके हैं सरकार बनाने भर के विधायक! फिर क्यों बीजेपी नहीं खोल रही अपने पत्ते?Maharashtra Political Crisis: ‘मातोश्री’ में मंथन! सड़क पर शिवसैनिकों के उपद्रव का डर, हाई अलर्ट पर मुंबई समेत राज्य के सभी पुलिस थानेMaharashtra Political Crisis: 24 घंटे के अंदर ही अपने बयान से पलट गए एकनाथ शिंदे, बोले- हमारे संपर्क में नहीं है कोई नेशनल पार्टीBharat NCAP: कार में यात्रियों की सेफ़्टी को लेकर नितिन गडकरी ने कर दिया ये बड़ा काम, जानिए क्या होगा इससे फायदा2-3 जुलाई को हैदराबाद में BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, पास वालों को ही मिलेगी इंट्री, सुरक्षा के कड़े इंतजामMumbai News Live Updates: शिवसेना ने कल पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे उद्धव ठाकरेनीति आयोग के नए CEO होंगे परमेश्वरन अय्यर, 30 जून को अमिताभ कांत का खत्म हो रहा है कार्यकालCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.