दमकल सड़क पर खड़ी कर गली में आग देखने पहुंच गए दमकलकर्मी

विधायक ने पत्रिका की खबर पर जांची प्रशासनिक व्यवस्थाएं, बिना पाइप लगाए छोटी गाड़ी लेकर पहुंचे दमकलकर्मी, फ टकार लगाने पर लाए बड़ी गाड़ी, वह भी रास्ते में फंसी


मदनगंज-किशनगढ़.
नगर परिषद के फ ायर ऑफि स को सूचना मिली कि सब्जी मंडी क्षेत्र में आग लगी है। कुछ देर बाद कुछ कर्मचारी मौके पर पहुंचे। वहां विधायक सुरेश टांक और पुलिस अधिकारियों को खड़े देख सकपका गए। विधायक ने तुरंत पूछा कहां है गाड़ी तो बोले आ रही है पीछे। थोड़ी देर में छोटी गाड़ी मौके पर पहुंचती है लेकिन वह भी बिना पाइप लगाए। इस पर विधायक ने दमकलकर्मियों की जमकर क्लास ली। उनकी नाराजगी पर लगभग 40 मिनट बाद बड़ी दमकल मौके पर पहुंची लेकिन वह भी गली के मोड़ पर फंस गई। जैसे तैसे उसको मौके तक लाया गया। पीछे-पीछे नगर परिषद के अधिकारी और कर्मचारी भी आ गए। सूचना मिलने के दमकल के देरी से पहुंचने पर विधायक ने जबरदस्त नाराजगी जाहिर की। वहां मौजूद अधिकारियों से जवाब देते नहीं बना। यह सब हुआ मंगलवार दोपहर को ओसवाली मोहल्ला स्थित सब्जी मंडी क्षेत्र में। जहां विधायक सुरेश टांक ने पत्रिका की खबर पर कार्रवाई करते हुए आपात स्थिति में प्रशासनिक व्यवस्थाएं जांची।
यह हुआ घटनाक्रम
विधायक ने दोपहर 3 बजकर २4 मिनट पर सब्जी मंडी क्षेत्र में आग लगने की सूचना दी। लगभग 20 मिनट बाद नगर परिषद के दो। तीन कर्मचारी मौके पर पहुंचे। वहां विधायक और स्थानीय लोग पहले से खड़े उनका इंतजार कर रहे थे। कुछ देर में छोटी गाड़ी मौके पर तो आई लेकिन उसमें पानी पहुंचाने के लिए पाइप नहीं था। कर्मचारियों की लापरवाही देख विधायक ने जबरदस्त नाराजगी जताई और पाइप साथ लेकर आने की हिदायत दी। विधायक की नाराजगी पर एक कर्मचारी ने बड़ी गाड़ी मंगवाने के लिए अपने अधिकारी को फोन किया।
लगभग 40 मिनट बाद गाड़ी मौके पर पहुंची। पहले यह गाड़ी बाहर रोड पर खड़ी रही। अंदर आने के लिए रास्ता बनवाया गया। अंदर घुसी तो मोड़ पर फंस गई। आगे चली तो अस्थाई अतिक्रमण ने गाड़ी को आगे नहीं बढऩे दिया। कुछ आगे जाकर बिजली के तारों के जाल में उलझ गई। बमुश्किल गाड़ी मौके पर पहुंची। इसके बाद नगर परिषद कर्मियों ने पाइप लगाकर कार्रवाई की
आपसी सामंजस्य नहीं...
घटनास्थल की सूचना मिलने पर छोटी गाड़ी तो जैसे तैसे मौके पर पहुंच गई लेकिन बड़ी गाड़ी बाहर मु?य मार्ग से दूसरी तरफ निकल गई। बाद में जगह की जानकारी लेकर घटनास्थल पर पहुंची।
जवाब देते नहीं बना...
नगर परिषद के दमकल कर्मियों को खाली हाथ आते देख विधायक ने जमकर फटकार लगाई। उन्होंने उनके अधिकारी को बुलाने के लिए कहा। बाद में सहायक अग्निशमन अधिकारी मनोहर हाडा मौके पर पहुंचे। उन्हें भी विधायक की नाराजगी झेलनी पड़ी। नगर परिषद आयुक्त विकास कुमावत बड़ी दमकल के आने के बाद वहां आए। पुलिस उप अधीक्षक गीता चौधरी, मदनगंज थानाधिकारी रोशनलाल सहित पुलिसकर्मी मौके पर मौजूद थे।
तो कौन जि?मेदार होगा...
दमकलकर्मियों की देरी और बिना बड़ी गाड़ी लिए आने को विधायक ने सरासर लापरवाही माना। उन्होंने कर्मियों की क्लास लेते हुए कहा कि ऐसे आधे घंटे बाद पहुंचोगे तो लोग मर जाएंगे। दिल्ली में आग लगने से हाल ही में 4३ लोग मरे हैं । यहां ऐसा कुछ हो गया तो कौन जि?मेदार होगा। लोग तो मेरे ही कपड़े फाडें़ेंगे।
आयुक्त को दी हिदायत...
मौके पर पहुंचे नगर परिषद आयुक्त विकास कुमावत को विधायक सुरेश टांक ने बाजारों से अतिक्रमण हटाने की हिदायत दी। उन्होंने सवाल किया कि यह क्या हो रहा है। जि?मेदार तो अधिकारी ही हैं। दुकान के आगे दुकान सजी है। गलियों और बाजारों से सड़क पर रखा सामान नहीं हटाया जाता। इनके पास फायर से?टी है भी कि नहीं। उन्होंने बाजार से अतिक्रमण हटाने की स?त हिदायत दी।

tarun kashyap Bureau Incharge
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned