scriptकिशनगढ़ में अब घरों से अलग-अलग उठेगा कचरा | kishangarh garbage collection system will be change in next month | Patrika News

किशनगढ़ में अब घरों से अलग-अलग उठेगा कचरा

locationकिशनगढ़Published: Jan 03, 2020 12:29:33 pm

Submitted by:

Amit

-वाहनों में किए जा रहे है बदलाव

kishangarh garbage collection system will be change in next month

किशनगढ़ में अब घरों से अलग-अलग उठेगा कचरा

मदनगंज-किशनगढ़
नगरवासियों को अब घरों में सूखा और गीला कचरा अलग-अलग रखना होगा। अब नगर पालिका के कचना संग्रहण वाहन में गीला और सूखा कचरा अलग-अलग डालना होगा। नगर पालिका की ओर से इसकी व्यवस्था की जा रही है।
नगर परिषद की ओर से वर्तमान में नगर में ४५ वाहनों के द्वारा घर-घर कचरा संग्रहण किया जा रहा है। इनमें से कुछ वाहनों में कचरा संग्रहण के लिए अलग-अलग ब्लॉक है। जबकि अधिकांश वाहनों में ऐसा नहीं है। इसके चलते फिलहाल वाहनों में गीला और सूखा कचरा संग्रहण करने के लिए अलग-अलग व्यवस्था नहीं है। अब नगर परिषद की ओर से वाहनों में बदलाव कराए जा रहे है। ताकि सूखा और गीला कचरा अलग-अलग संग्रहित हो सके। अगले महीने तक वाहन तैयार हो जाएंगे। उसके बाद सूखा और गीला कचरा अलग-अलग एकत्र कराए जाएगा। उल्लेखनीय है कि हाल ही में जारी हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर परिषद को पहली तिमाही में १५३ वीं और दूसरी तिमाही में २१४ वीं रैंक मिली है। स्वच्छता सर्वेक्षण में अलग-अलग कचरा संग्रहण के लिए भी अंक निर्धारित है। क्योंकि स्वच्छता सर्वेक्षण में इसके 15सौ अंक बताए जा रहे है। अब नगर परिषद यह अंक भी हासिल करना चाहती है। इसके लिए वाहनों में बदलाव किए जा रहे है। नगर परिषद की ओर से अब अलग-अलग कचरा संग्रहण करने की व्यवस्था की जा रही है।
इनका कहना है
नगर में सूखा और गीला कचरा अलग-अलग संग्रहित करने की व्यवस्था की जा रही है। अगले महीने से इसकी व्यवस्था शुरू हो जाएगी।
विकास कुमावत, आयुक्त नगर परिषद किशनगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो