बेलगाम ट्रेफिक, दिनभर लगता जाम

बेलगाम ट्रेफिक, दिनभर लगता जाम

Kali Charan kumar | Updated: 06 May 2019, 11:33:11 AM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

ओवरलोड और भारी वाहनों की दिन में मुय बाजार में खुली एंट्री


इन दिनों किशनगढ़ की यातायात व्यवस्था बेलगाम है। ट्रेफिक स्टाफ की नाकाफी से नगरीय ट्रेफिक व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित नहीं हो पा रही है। ऐसे में नगर का मुय बाजार हो या फिर नया और पुराना शहर के बाजार। सभी जगह अधिकांशत: जाम के हालात ही रहने लगे है। ट्रेफिक मोनिट्रिंग नहीं होने से पाबंदी के बावजूद भारी और ओवरलोड वाहन बेखौफ दिन में मुय बाजार में प्रवेश कर रहे है। इससे भी ट्रेफिक व्यवस्था बाधित रहती है। ट्रेफिक व्यवस्था के सुचारू रूप से संचालन के लिए जरुरत योग्य स्टाफ और संस्थानों की जरुरत है। इसके बाद ही ट्रेफिक व्यवस्था सुदृढ़ हो सकेगी।
किशनगढ़ के मकराना चौराहा, रूपनगढ़ रोड तिराहा, मुय चौराहा, पुरानी मिल चौराहा, राजकीय यज्ञनारायण चिकित्सालय के सामने, खिड़की दरवाजे के पास और सरवाड़ी गेट बाजार में ट्रेफिक व्यवस्था संभालने के लिए यातायात पुलिसकर्मी की जरुरत होती है। लेकिन नाकाफी स्टाफ के कारण इन सभी चौराहों और तिरोहों पर यातायात पुलिस तैनात नहीं किए जाते। यहीं वजह है कि इनमें से कभी कहा तो कभी कहा वाहनों की जाम की स्थिति बन जाती है और राहगीर एवं वाहन चालक परेशान होते है।

नाममात्र का स्टाफ
नगरीय क्षेत्र की ट्रेफिक व्यवस्था संभालने के लिए वर्तमान में दो हैड कांनिस्टेबल, २ कांनिस्टेबल, २ लाभार्थी एवं ४ होमगार्डकर्मी है। ट्रेफिक पुलिस का यह स्टाफ काफी कम है। यह स्टाफ तो मकराना चौरहा और मुय चौराहा समेत रूपनगढ़ रोड तिरोह की यातायात व्यवस्था में ही लगे रहते है। इनमें से एक तो पुलिसकर्मी भी इधर उधर किए ना कि लग गया जाम। ऐसे में यातायात व्यवस्था को सृदृढ़ करने के लिए स्टाफ की संया और बढ़ाने की जरुरत है।
जागरुक बने नागरिक
नगर के मुय बाजार में भारी वाहनों का सुबह ९ से रात ९ बजे तक प्रवेश पूर्णत: बंद है। इसके बावजूद और नियमित मोनिट्रिंग नहीं होने के कारण कभी भारी वाहन तो कभी ओवरलोड वाहन मुय बाजार में प्रवश्ेा कर जाते है और इसकी वजह से मुय बाजार में जाम लग जाता है। चिलचिलाती धूप में फंसे वाहन चालकों के साथ अन्य राहगीर भी खासे परेशान होते है। वहीं मुय बाजार में चौपहिया और तिपहिया चालकों के चालक मनमर्जी के अनुसार अपने वाहनों को बाजार में खड़ा कर जाते है। इसकी वजह से जाम लग जाता है। ऐसे में स्थानीय नागरिकों को भी जागरुक होना चाहिए और ट्रेफिक व्यवस्था खराब न हो इसके लिए खुद में भी बदलाव लाए और अपने वाहनों को ऐसी जगह खड़ा करते ताकि किसी प्रकार से दूसरों को तकलीफ न हो और न ही यातायात बाधित हो।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned