Kishangarh- गौरवशाली इतिहास के साक्षी हैं मोर्चे, शहर के चारों कोनों पर आज भी है इनका वजूद

किशनगढ़ रियासत की रक्षा के लिए बनाए गए थे

मदनगंज-किशनगढ़
मार्बल नगरी किशनगढ़ में राजपूत शासकों की स्थापत्य कला के बेजोड़ नमूने हंै। इनमें राज्य के किले की रक्षा के लिए बनाए मोर्चे प्रमुख है। इन्हीं मोर्चों से किसी समय किशनगढ़ रियासत की रखवाली की जाती थी। यहां से राज्य पर आक्रमण करने वाली सेनाओं को देखा जाता था। आज भी ये मोर्चे विद्यमान हैं लेकिन परिथितियों के साथ इनकी दशा बदल गई है।
स्थापना के दौरान नगर में प्रवेश के पहले चारों ओर मोर्चे बनाए गए थे। मोर्चों की ऊंचाई ज्यादा रखी गई थी। ताकि मोर्चों पर तैनात सैनिक दूर तक नजर रख सकें। दुश्मन की फौज को देखकर किले को आगाह कर सके। चारों ओर का निर्माण ऐसे किया गया कि सैनिक दुश्मन पर आसानी से हमला कर सके। तरह-तरह से उस पर गोला बारूद दाग सके।
यहां बने है मोर्चे
किशनगढ़ से सरगांव की ओर, गूंदोलाव झील के सामने, सातोलाव तलाब के पास और अन्य मार्ग पर मोर्चो का निर्माण कराया गया था। इसकी दीवारें इतनी मोटी और ऊंची बनाई गई कि इसे आसानी से भेदा नहीं जा सके।
पारियों में तैनात रहते थे सैनिक
मोर्चों पर हर समय सैनिक तैनात रहते थे। पारियों के अनुसार सैनिक बदलते थे। रात में भी मोर्च पर सैनिक अलर्ट ही रहते थे।
आसान नहीं रहता था मोर्चे को भेदना
मोर्चो पर बंदूक चलाने के लिए छोटी-छोटी संरचनाएं बनाई गई। इनकी संरचना ऐसी है कि सैनिक दुश्मन पास हो या दूर उस पर सही से निशाना साध सके। सामने से मोर्चे के अंदर तैनात सैनिक की स्थिति का आंकलन भी मुश्किल होता था।
सुरक्षा की पूरी व्यवस्था
दुश्मन की फौज यहां प्रवेश नहीं कर सके। इसके लिए भौगोलिक परिस्थिति के अनुसार मोर्चे के पहले खाई भी बनाई गई। इस खाई को पानी से भर बड़ी टहनियों से ढक दिया जाता था। इन्हें ऐसे लगाया जाता था कि जरूरत पडऩे पर टहनियों को खींचा जा सके।
इनका कहना है...
नगर में प्रवेश के पहले मोर्चो का निर्माण राज्य की सुरक्षा के लिए जाता था। यह उस समय के बेजोड़ निर्माण का उदाहरण हंै। -जयकृष्ण देवाचार्य, काचरिया पीठाचार्य

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned