scriptफेसबुक हैकरों के निशाने पर किशनगढ़ | Kishangarh on Facebook target of hackers | Patrika News

फेसबुक हैकरों के निशाने पर किशनगढ़

locationकिशनगढ़Published: May 21, 2019 11:49:43 am

Submitted by:

kali charan

फेसबुक आईडी हैक कर रहे हैकरएक ही दिन में चार जनों की फेसबुक आईडी हुई हैकमदनगंज और किशनगढ़ थाना पुलिस को दी शिकायतमदनगंज-किशनगढ़. फेसबुक अकाउंट हैक कर पैसे मांगने वाले गिरोह की किशनगढ़ पर नजरें है। यह गिरोह इन दिनों फेसबुक अकांउट को हैक कर उससे जुड़े फैंड्स को एक्सीडेंट होने और पैसों की जरुरत का मैसेज भेज रहे है, ताकि फैंड्स एक्सीडेंट की सूचना पर भावुकतावंश पैसे भेज दे और यह गिरोह पैसे बटोर कर रफूचक्कर हो सके। दो दिन के भीतर ही चार जनों के फेसबुक आईडी हैक होने के मामले सामने आए है और इनकी शिकायतें पुलिस से की गई है।

Facebook target of hackers

फेसबुक हैकरों के निशाने पर किशनगढ़

ऐसे में आप भी सावधान रहिएगा कहीं आप का फेसबुक अकाउंट हैक न हो गया हो और उससे आपके मित्रों को गंभीर जरुरत बताते हुए पैसे भेजने का मैसेज किया गया हो। फेसबुक हैकरों ने एक्सीडेंट की सूचना को अपना हथियार बनाया है ताकि व्यक्ति भावुक होकर तत्काल पैसे उनके बताए नम्बरों पर डाल दे।
केस-1
इंद्रा कॉलोनी निवासी संजय जैन ने मदनगंज थाने में दी शिकायत में बताया कि उसके फेसबुक अकाउंट को अज्ञात व्यक्ति ने हैक कर उससे मैसेज वायरल किए है। यहीं नहींं हैकर ने संजय और उसके दोस्त का एक्सीडेंट होने और दोनों के आईसीयू में भर्ती होने का मैसज वायरल कर दिया। यहीं नहीं इस वजह से पैसों की जरुरत दर्शाते हुए तत्काल पेटीएम पर 2 से 4 हजार रुपए की मांग भी कर दी। कुछ परिजन ने पैसे डालने के लिए पेटीएम नम्बर मांगें तो हैकर ने पेटीएम और बैंक अकाउंट नम्बर भी दे दिए। संजय जैन ने शिकायत में जी मैल आईडी भी परिवर्तित करने की कोशिश किए जाने की बात कही है। संजय जैन के पास परिजन के फोन आने पर फेसबुक अकाउंट हैक होने की जानकारी सामने आई।
केस-2
सिटी रोड निवासी पूर्व पार्षद मोहम्मद रफीक चौहान ने मदनगंज थाना पुलिस को दी सूचना में बताया कि सोमवार को सुबह 8.30 बजे मित्र राजेश का फोन आया और उसने चौहान से पैसे की जरुरत का कारण जाना। इस पर पूर्व पार्षद मोहम्मद रफीक चौहान से अनभिज्ञता जताई। तो राजेश ने चौहान को बताया कि आपके फेसबुक अकाउंट से उसे मैसेज मिला है उसमें चौहान की तरफ से लिखा है कि मेरे दोस्त का एक्सीडेंट हो गया है और मैं अस्पताल में हूं। मेरे पास पैसे नहीं है और आप मेरे पेटीएम में 5 हजार रुपए डलवा दो, मैं कल यह पैसा लौटा दूंगा। राजेश से हुई बातचीत के बाद चौहान को अपना फेसबुक अकाउंट हैक होने की जानकारी मिली।
केस-3
इंद्रा कॉलोनी निवासी वकील संजय राज का भी फेसबुक हैक कर लिया गया। वकील संजय राज ने बताया कि सोमवार दोपहर को जयपुर निवासी राधेश्याम जांगिड़ का उसके पास फोन आया और पैसे की जरुरत कैसे पडऩे की जानकारी ली। इस पर वकील संजय राज ने इस पर अनभिज्ञता जताई तो फेसबुक अकाउंट हैक होने का संदेह हुआ। फेसबुक अकाउंट चेक किया तो उनकी आईडी से पैसों की जरुरत का मैसेज सभी फेंड्स को भेजे गए नजर आए।
केस-4
पाटन के पास पेडीभाटा गांव निवासी वकील देवकरण गुर्जर ने भी किशनगढ़ थाना पुलिस को फेसबुक अकाउंट हैक होने की शिकायत की है। देवकरण गुर्जर के फेसबुक अकाउंट से एक मित्र का एक्सीडेंट हो गया और 5 हजार रुपए की जरुरत होने का मैसेज फेंड्स को सेंट किया गया।
खुद को ऐसे बचाएं
1. अपने फेसबुक के लिए एक खास ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल करें और उस ईमेल एड्रेस को अपने प्रोफाइल पर न डालें।
2. सिक्योरिटी के लिए जब प्रश्न और उत्तर का चयन करें तो उन्हें कठिन बनाएं। ऐसा इसलिए करें कि ताकि कोई उसका अंदाजा न लगा सके।
3. दोस्तों से अपने अकाउंट को रिकवर करना सीखें। इसके लिए आप तीन दोस्तों का चयन कर सकते है, जिन्हें आप पासवर्ड भेजना चाहते है। इस तरह आप अपने दोस्तों या कॉमन दोस्तों के ग्रुप से खुद को सुरक्षित रख सकते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो