scriptराजस्थान के इस रेलवे स्टेशन में ऐसा क्या हुआ कि रेलवे प्रशासन खरीदने लगा है ‘पानी’ | Kishangarh railway station has to buy water | Patrika News
किशनगढ़

राजस्थान के इस रेलवे स्टेशन में ऐसा क्या हुआ कि रेलवे प्रशासन खरीदने लगा है ‘पानी’

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

किशनगढ़Jul 19, 2018 / 02:46 am

rajesh walia

किशनगढ़
किशनगढ़ रेलवे को बीसलपुर से पर्याप्त मात्रा में पेयजल आपूर्ति नहीं होने के कारण प्रतिदिन पानी मोल लेना पड़ रहा है। स्थिति यह है कि रेलवे को प्रतिदिन एक लाख लीटर पानी की आवश्यकता है, जबकि तीन दिन में नाम मात्र की सप्लाई होती है। इसके कारण रेलवे को प्रतिमाह हजारों रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं।
यह है स्थिती
नगर के परासिया स्थित रेलवे स्टेशन के पास ही रेलवे कर्मचारियों के लिए क्वार्टर बनी हुई है। ऐसे में रेलवे स्टेशन, क्वार्टर सहित रेलवे परिसर में सभी जगह एक ही जगह से पानी की सप्लाई होती है। पानी की सप्लाई के लिए बीसलपुर का तीन इंच का कनेक्शन है। वहां से भी तीन दिन में एक बार पानी की सप्लाई होती है। इससे भी करीब तीस हजार लीटर के करीब पानी की आपूर्ति होती है, जबकि प्रतिदिन एक लाख लीटर पानी की आवश्यकता है। इसकी आपूर्ति के लिए रेलवे को टैंकरों का सहारा लेना पड़ता है।
नहीं आता पानी

पानी की कमी के कारण कई बार रेलवे की क्वार्टर और प्लेटफार्म पर पानी की सप्लाई नहीं होती है। इसके कारण यात्रियों सहित स्टॉफ को भी असुविधा होती है।

10 से अधिक टैंकरों से होती है आपूर्ति
रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन 10 से अधिक पानी के टैंकरों से सप्लाई होती है। ऐसे में टैंकर चालक 250 से 300 रुपए के बीच प्रति टैंकर के हिसाब से पैसे वसूलते हैं। प्रतिदिन 2500 से 3000 हजार रुपए पानी पर खर्च होते है।
यहां होती है पेयजल आपूर्ति

पानी की आपूर्ति रेलवे स्टेशन परिसर में होती है। स्टेशन परिसर में उच्च जलाशय बना हुआ है। उसके पास ही पानी का टैंक बना हुआ है। टैंकर के माध्यम से पानी टैंक में डाला जाता है इसके बाद उच्च जलाशय तक पहुंचाया जाता है। वहां से रेलवे स्टेशन ऑफिस, प्लेटफार्म पर लगे नलों में, सुलभ शौचालय और रेलवे की 50 से अधिक क्वार्टर में पानी की सप्लाई होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो