किशनगढ़ आओ तो करना होगा ट्रेफिक नियमों की पालना

किशनगढ़ आओ तो करना होगा ट्रेफिक नियमों की पालना

Kali Charan kumar | Updated: 05 Jun 2019, 12:19:00 PM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

वरना कटेगा चालान
के्रडिट सोसायटी का कार्यालय सीज, मुख्य मार्ग से उठाए वाहन
बैंकों के शाखा प्रबंधकों और प्रतिनिधियों को फिर दी चेतावनी
कॉम्पलेक्सों में नहीं मिली पार्किंग की जगह
कई जगह हुई बहस, समझाइश का चला दौर
नगर की यातायात एवं पार्किंग व्यवस्था में सुधार का अभियान प्रारंभ

मदनगंज-किशनगढ़. नगर की यातायात एवं पार्किंग व्यवस्था में सुधार के लिए मंगलवार से अभियान शुरू किया गया। नगरपरिषद और प्रशासन की ओर से छेड़े गए इस अभियान के अंतर्गत पुराने बस स्टैंड के पास एक के्रडिट सोसायाटी का कार्यालय सीज किया गया और मुख्य चौराहे के पास बैंकों के बाहर खड़े वाहनों के चालान किए गए। वहीं व्यावसायिक कॉम्पलेक्सों में एक जगह छोड़कर चौपहिया वाहन तो दूर दुपहिया वाहनों की भी पार्किंग नहीं मिली जबकि नगरपरिषद को पार्किंग दिखाई हुई है।
नगर में यातायात और पार्किंग व्यवस्था में सुधार का अभियान पुराने बस स्टैंड के पास डाक बंगले के सामने व्यावसायिक परिसरों से शुरू किया गया। विधायक सुरेश टांक, नगरपरिषद आयुक्त भगवान सिंह की मौजूदगी में यह अभियान शुरू हुआ। यहां बैंक और अन्य कार्यालय चलते दिखे लेकिन पार्किंग केवल एक जगह ही दिखी। यहां एक परिसर में पार्किंग का पूरी तरह अभाव दिखा। पार्किंग में ही एक के्रडिट सोसायटी का कार्यालय चलता दिखा। इस पर नगर परिषद की ओर से राजस्थान नगर पालिका अधिनियम 2009 के अंतर्गत नोटिस चस्पा करते हुए कार्यालय खाली करवा कर सीज कर दिया गया। यहां कुछ देर विधायक टांक के साथ वित्तीय संस्थानों के प्रतिनिधियों की बहस भी हुई लेकिन विधायक ने कहा कि पार्किंग नहीं होने पर कार्रवाई होकर रहेगी। साथ के साथ ही इसके बाहर दुपहिया वाहनों की पार्किंग करवा दी गई। वहीं पास के एक भवन में संचालित बैंक की पार्किंग मिली लेकिन पार्किंग तक जाने के लिए रास्ता सही नहीं मिला। इस पर बैंक प्रतिनिधियों को पार्किंग व्यवस्था जल्द से जल्द ठीक कराने की चेतावनी दी गई। विधायक सुरेश टांक ने कहा कि बैंक व्यासायिक संस्थान है। बैंकों की परिसर किराए पर लेने से पहले शर्त होती है कि पार्किंग अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। बैंक स्टॉफ और ग्राहकों की पार्किंग सड़क पर होने के कारण मुख्य मार्ग पर जाम की स्थिति बनी रहती है।
भवन मालिकों की जिम्मेदारी
विधायक सुरेश टांक और नगरपरिषद आयुक्त भगवान सिंह ने कहा कि पार्किंग देना भवन मालिकों की जिम्मेदारी है। जब भवन मालिक पूरा किराया ले रहे है तो पार्किंग की जगह देना भी उनकी जिम्मेदारी है। भवन मालिकों ने नगर परिषद मेें दिए दस्तावेजों में पार्किंग दर्शाई हुई है तो अब पार्किंग की जगह देनी ही होगी।
कहां है आखिर पार्किंग
डाक बंगले के पास व्यावसायिक कॉम्पलेक्स पहुंचने पर जब भवन मालिक से पार्किंग पूछी तो पार्किंग के नाम पर छोटी सी गली दिखा दी। इस पर विधायक और आयुक्त भगवान सिंह ने कहा इतने संंस्थानों की पार्किंग इसमे कैसे हो सकती है। पार्किंग में तो दुकानें खोली हुई है। इस परिसर में बैंक, वित्तीय संस्थान और होटल, दुकाने सभी चल रहे है। तीन मंजिल के व्यावसायिक भवन में पार्किंग का पूरी तरह अभाव है।
यह स्थिति है मैडम
डाक बंगले के पास इसी कॉम्पलेक्स के पास उपखंड अधिकारी श्यामा राठौड़ के पहुंचने पर दुपहिया वाहनों को हटाना पड़ा। इस पर विधायक सुरेश टांक ने वाहनों का जमावड़ा दिखाते हुए कहा कि मैडम यह स्थिति है कि आपको आने में भी परेशानी उठानी पड़ रही है। यहां पार्किंग है ही नहीं और सबकी पार्किंग सड़क पर हो रही है। इसके कारण यातायात जाम की स्थिति होती है।
बीच सड़क पर स्कूटर
अजमेर रोड पर बैंक ऑफ बड़ौदा के बाहर पहुंचने पर दुपहिया वाहनों की पार्किंग आड़ी-तिरछी लगी दिखी। यहां बीच सड़क पर ही स्कूटर खड़ा दिखाई दिया। इससे यातायात धीरे-धीरे निकलता दिखाई दिया। यहां भी बैंक प्रतिनिधियों से पूछने पर पार्किंग गली मेंं होना बताया गया लेकिन गली में भी हाल बेहाल दिखे। इस पर विधायक टांक ने बैंक प्रतिनिधियों को कहा कि वह भवन मालिक से कहकर पार्किंग की जगह सुनिश्चित करवाएं।
नहीं मिली पार्किंग की जगह
मु?य चौराहे पर पहुंचने पर यहां भी एक भवन में दो बैंक और अन्य व्यावसायिक कार्यालय चलते दिखे लेकिन पार्किंग नहीं दिखी। इस पर टै्रफिक इंस्पेक्टर को बुलाकर दुपहिया वाहन उठवाए गए और कई वाहनों और टैम्पों का चालान किया गया। कई दुपहिया वाहनों को उठाकर बैंकों के सामने
खड़ा कर दिया गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned