किशनगढ़ में 200 हेक्टेयर में होगी खेती

किशनगढ़ में 200 हेक्टेयर में होगी खेती

Kali Charan kumar | Updated: 26 Jun 2019, 12:01:33 PM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

काश्तकारों ने खेतों में किया बुवाई कार्य, बारिश का इंतजार
किशनगढ़ पंचायत समिति में 50 हजार हेक्टेयर में बुवाई का लक्ष्य
खेतों में बुवाई का दौर शुरू, बारिश के बाद आएगी तेजी

मदनगंज-किशनगढ़. किशनगढ़ पंचायत समिति के अन्तर्गत आने वाले गांवों में अभी तक करीब 200 हेक्टेयर खरीफ की बुवाई हो गई है। काश्तकारों को अच्छी बारिश का इंतजार है। इसके बाद बुवाई में तेजी आएगी। खरीफ की 50 हजार हेक्टेयर में बुवाई का लक्ष्य रखा गया है।
किशनगढ़ पंचायत समिति के कुछ क्षेत्रों में बुवाई की आवश्यकता के अनुसार बारिश होने के कारण वहां पर बुवाई का दौर शुरू हो गया है। वर्तमान में रलावता, टिकावड़ा सहित आस-पास के क्षेत्रों में करीब 200 हेक्टेयर में बुवाई हुई है। हालांकि अधिकांश क्षेत्रों में बारिश का इंतजार है। बारिश आने के बाद ही बुवाई में तेजी आएगी। उल्लेखनीय है कि प्री मानसून बारिश के साथ ही काश्तकार बुवाई में जुट जाते है। काश्तकारों को अभी भी अच्छी बारिश का इंतजार है।
खाद-बीज की खरीद जोरों पर
मानसून की दस्तक के साथ ही काश्तकारों ने खाद और बीज की खरीददारी शुरू कर दी है। काश्तकार क्रय विक्रय सहकारी समिति से खाद की खरीददारी कर रहे हैं। बीज का इंतजाम किया जा रहा है। कुछ काश्तकारों ने दुकानों से बीज खरीद लिया है। आगामी दिनों में इसमें ओर तेजी आने की उ?मीद है। काश्तकारों के खेती-बाड़ी में जुटने के कारण कृषि उपज मंडी में भी सन्नाटा पसरने लग गया है। नाममात्र के काश्तकार ही अपनी जिंसें लेकर बिक्री के लिए पहुंच रहे है। किशनगढ़ पंचायत समिति के अंतर्गत आने वाले गांवों में बुवाई का यह रखा गया है लक्ष्य।
फसल बुवाई
बाजरा 14,000 हेक्टेयर
ज्वार 24,000 हेक्टेयर
ंंमूंग 10,000 हेक्टेयर
मक्का 1200 हेक्टेयर
तिल 2400 हेक्टेयर
ग्वार 2800 हेक्टेयर
चवला 50 हेक्टेयर
मूंगफली 50 हेक्टेयर
घनिया 140 हेक्टेयर
सब्जिया 100 हेक्टेयर
अन्य 100 हेक्टेयर
खेतों में बुवाई की पूरी तैयारी
काश्तकारों ने बुवाई की पूरी तैयारी कर ली है। खेतों में गहरी खुदाई पहले ही की गई थी। अब उन्हें समतल कर टे्रक्टर आदि चलाए जा रहे है। बारिश आने के साथ ही बुवाई का काम तेज हो जाएगा।
इनका कहना है...
अभी कुछ ही जगह पर बुवाई लायक बारिश होने से खरीफ की बुवाई की गई है। आगामी दिनों में इसमें ओर तेजी आएगी। काश्तकार बारिश का इंतजार कर रहे है।
ृ- वासुदेव बारहठ, सहायक कृषि अधिकारी कृषि विभाग किशनगढ़

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned