नंद के आनंद भयो जय कन्हैयालाल की

नंद के आनंद भयो जय कन्हैयालाल की
नंद के आनंद भयो जय कन्हैयालाल की

Kali Charan kumar | Updated: 25 Aug 2019, 08:39:38 PM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

काचरिया पीठ में मनाया नंदोत्सव

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मदनगंज-किशनगढ़. काचरिया पीठ में रविवार को नंदोत्सव पर खुशियां बरसी। नंद के कन्हैया के आने की खुशी में भक्तों ने जमकर नृत्य किया, भजन गाए और माखन मिश्री खाने का आनंद लिया।
जन्माष्टमी के बाद मनाए जाने वाले नंदोत्सव पर रविवार को काचरिया पीठ में भक्तों की भीड़ उमड़ी। नंद के आनंद भयो जय कन्हैयालाल की के जयघोष से नंदोत्सव की शुरूआत हुई। इसके साथ ही भक्त नाचने गाने लग गए। भक्तों ने जमकर कन्हैया की जय-जयकार लगाई। इस दौरान हर ओर उत्सव का महौल था। हीरालाल सहित अन्य भक्तों ने कृष्ण के जन्म की बधाईयां गाई गई। पीठ के पीठाचार्य जयकृष्ण देवाचार्य ने भक्तों को फल और प्रसाद वितरित किया। जिसे लेने के लिए भक्तों की होड़ मच गई। इससे पूर्व कैलाशचंद्र आसोपा ने स्वस्ति वाचन किया। नटवर बना ने ठाकुरजी को पालने में झुलाया। जयगोपाल ने चंवर ढुलाए। मोहनश्याम ने खिलौनों से खिलाया। इस अवसर पर बड़ी संया में भक्त उपस्थित रहे।
कान्हा ने फोड़ी मटकी
नंदउत्सव ने युवाओं में माखन की मटकी फोडऩे को लेकर उत्साह रहा। युवाओं ने एक के ऊपर चढ़कर रचना बनाई और ऊंचाई पर लगी मटकी को फोड़ दिया। इस दौरान लोगों का उत्साह चरम पर रहा लोग हाथी घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की के जयघोष लगा लगाने लग गए। पूरा महौल कृष्णमय हो गया।

नगर के विभिन्न मंदिरों में रविवार को सुबह से भक्तों की भीड़ रही। भक्तों ने भगवान के दर्शन कर प्रसाद लिया।
सुखनिधान मंदिर में रविवार को नंदोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर भगवान को विभिन्न व्यंजनों का भोग लगा गया। बालकों ने कृष्ण लीला का मंचन किया। रचना बनाकर मटकी फोड़ी। इससे पूर्व शनिवार को मंदिर में जन्माष्टमी का आयोजन किया गया। जिसमें बड़ी संया में भक्त उपस्थित रहे। गोविंददेवजी मंदिर में श्रीकृष्ण को झूला झुलाया गया। अजमेर रोड स्थित राधा सर्वेश्वर मंदिर में सरेश्वर मंदिर में सुबह से भक्तों की लाइन लगी रही। इस दौरान भगवान बाहेती, श्यामसुंदर दरगड, मोहनप्रकाश काबरा , कृष्णकुमार बाहेती, अभिषेक राठी, रसिक दरगड, गौरव मिश्रा, ऋषभ लक्ष्य राठी सहित अन्य ने व्यवस्थाएं संभाली। चारभुजानाथ मंदिर, लक्ष्मी नारायण मंदिर, श्रीकृष्ण मंदिर, रघुनाथ मंदिर, लक्ष्मी नारायण मंदिर, आदित्य मिल कॉलोनी, शिव मंदिर में रविवार को भी भक्तों ने पहुंचकर दर्शन किए। इस दौरान भक्तों को प्रसाद वितरित किया गया। इस अवसर पर पंचायत समिति सदस्य केके जोशी, भंवरलाल गहलोत, दिलीप पाराशर, सीताराम मीना, नीरज करनावट, अनिल त्रिपाठी, रामेश्वर, वीरेन्द्र गहलोत, मनोज गहलोत, जगदीश वैष्णव, टीना पाराशर, सीमा जोशी, रवि पाराशर, प्रिया पाराशर सहित अन्य उपस्थित रहे। किशनगढ़ प्राइड में कृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर लोगों ने एक से एक बढ़कर भजन प्रस्तुत किए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned