scriptKishangarh : गर्मी के तेवर देख, बनाई जलापूर्ति की कार्य योजना | Looking at the heat, made an action plan for water supply | Patrika News

Kishangarh : गर्मी के तेवर देख, बनाई जलापूर्ति की कार्य योजना

locationकिशनगढ़Published: May 15, 2023 04:10:14 pm

Submitted by:

kali charan

जलदाय विभाग हुआ सतर्कगर्मी मेंं जरुरत पड़ी तो 40 हैंडपम्प और 10 ट्यूबवैल भी खोदेगा जलदाय विभागबूस्टर इस्तेमाल किए तो होगी कार्रवाई

Kishangarh : गर्मी के तेवर देख, बनाई जलापूर्ति की कार्य योजना

Kishangarh : गर्मी के तेवर देख, बनाई जलापूर्ति की कार्य योजना

कालीचरण
मदनगंज-किशनगढ़.
बीते कुछ दिनों से सूरज ने भी अपना तेज दिखाना शुरू कर दिया है और तेज और चिलचिलाती धूप से आमजन भी बेहाल है। बढ़ते तापमान को लेकर जलदाय विभाग भी अलर्ट हो गया है और गर्मी में पेयजल की समस्या से निपटने के लिए कार्य योजना भी तैयार की है। जरुरत पड़ती है तो जलदाय विभाग राज्य सरकार की घोषणा के अनुरूप पानी की आपूर्ति के लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 40 नए हैंडपम्प और 10 ट्यूबवैल भी खोदेगा। ताकि आमजन को जरुरत के अनुरूप गर्मी में पानी उपलब्ध हो सके।
किशनगढ़ की शहरी और ग्रामीण क्षेत्र समेत विधानसभा क्षैत्र की औसतन 5 लाख की आबादी है और इस आबादी में 49 हजार 736 पानी के कनेक्शन है। शहरी क्षेत्र के लिए वर्तमान में पेयजल सप्लाई के लिए 22 एमएलडी और ग्रामीण क्षेत्र के लिए 15 एमएलडी पानी प्रतिदिन जिला मुख्यालय की ओर से किशनगढ़ को बिसलपुर बांध से मिल रहा है। जो कि नाकाफी है। शहरी क्षेत्र में प्रति दिन 32 एमएलडी पानी की जरुरत है और ग्रामीण क्षेत्र में भी 15 एमएलडी पानी पर्याप्त नहीं है।
शहरी क्षेत्र में 48 घंटे और ग्रामीण क्षेत्र में 72 घंटे के अंतराल में सप्लाई
शहरी क्षेत्र में 22 एमएलडी पानी से 48 घंटे के अंतराल में पेयजल आपूत्र्ति की जा रही है। जबकि कुछेक क्षेत्रों में 72 घंटे के अंतराल में पेयजल सप्लाई की जा रही है। जलदाय विभाग अपने 64 जोन में 48 घंटे और 20 जोन में 72 घंटे के अंतराल में वर्तमान में आपूत्र्ति कर रहा है। जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में सभी जगह 72 घंटे से 96 घंटे के अंतराल में पेयजल आपूत्र्ति की जा रही है। लेकिन यदि गर्मी के साथ ही पानी की डिमांड बढ़ती है तो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रोंं में जलापूर्ति का अंतराल भी बढ़ेगा।
खोदेंगे नए 40 हैंडपम्प और 10 ट्यूबवैल और टैंकरों से होगी आपूर्ति
पानी की डिमांड बढऩे पर पेयजल समस्या से निपटने के लिए पेयजल आपूर्ति भी 72 घंटे के अंतराल में की जाएगी। जबकि ग्रामीण क्षेत्रोंं में 96 घंटे में पेयजल सप्लाई होगी। इसके साथ राज्य सरकार की घोषणा के अनुसार जलदाय विभाग शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 40 नए हैंडपम्प खोदेगा और 10 नए ट्यूबवैल लगाएगा। शहरी क्षेत्र के टेल एंड क्षेत्रोंंं एवं आवश्यकनुसार गांवों मेंं टैंकरों से भी जलापूर्ति की जाएगी। राज्य सरकार ने भी इसकी स्वीकृतियां जारी कर दी है और करीब 50 लाख के बजट से टैंकरों से पेयजल आपूत्र्ति की जाएगी।
टेल एंड क्षेत्रों में जलापूर्ति रहेगी चुनौती
शहरी क्षेत्र के टेल एंड (अंतिम क्षौर) के फतेहलाल नगर, अहिंसा विहार, खुशी कॉलोनी, खोड़ा गणेश रोड एवं आवाणा की पाल एवं अन्य ऊंचाई वाले स्थान चिन्हित किए गए है। इन कॉलोनी एवं बस्तियों में गर्मी में पानी की समस्या जलदाय विभाग के लिए चुनौती रहेगी। हालांकि गर्मी मेंं जरुरत के अनुसार टैंकरों से जलापूत्र्ति किए जाने की कार्य योजनाएं तैयार कर ली गई है।
जनसंख्या और जलापूत्र्ति व्यवस्था एक नजर
-शहरी क्षेत्र आबादी : 1 लाख 96 हजार
-ग्रामीण क्षेत्र आबादी : 3 लाख 75 हजार
-शहरी क्षेत्र में कनेक्शन : 40 हजार 916
-ग्रामीण क्षेत्र में कनेक्शन : 8 हजार 820
-शहरी क्षेत्र में जलापूर्ति : 22 एमएलडी
-ग्रामीण क्षेत्र में जलापूर्ति : 15 एमएलडी
-शहरी क्षेत्र में जलापूत्र्ति अंतराल : 48 घंटे
-ग्रामीण क्षेत्र में जलापूत्र्ति अंतराल : 96 घंटे
-शहरी क्षेत्र में चालू हैंडपम्प : 708
-ग्रामीण क्षेत्र में चालू हैंडपम्प : 4 हजार 874
इनका कहना है…
गर्मी में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रोंं में पेयजल समस्या से निपटने के लिए कार्य योजना तैयार कर ली गई है। कहीं पानी की समस्या नहीं आने दी जाएगी। जहां आवश्यकता होगी वहां नए हैंडपम्प खोदे जाएंगे और नए ट्यूबवैल भी लगाए जाएंगे। साथ ही टैंकरों से भी आपूर्ति की जानी प्रस्तावित है।
-एन.के. ऐरन, एक्सईएन, जलदाय विभाग, किशनगढ़।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो