scriptकक्षा-कक्ष पूरे ना शिक्षक-शिक्षिकाएं | No teacher no classroom in school | Patrika News

कक्षा-कक्ष पूरे ना शिक्षक-शिक्षिकाएं

locationकिशनगढ़Published: Feb 04, 2020 02:14:57 am

Submitted by:

Narendra

राजकीय शार्दूल बालिका माध्यमिक विद्यालय कृष्णापुरी के हालात

कक्षा-कक्ष पूरे ना शिक्षक-शिक्षिकाएं

कक्षा-कक्ष पूरे ना शिक्षक-शिक्षिकाएं

मदनगंज-किशनगढ़ (अजमेर).

राजकीय शार्दूल बालिका माध्यमिक विद्यालय कृष्णापुरी में कक्षा कक्ष पूरे नहीं है और शिक्षक भी नहीं है। विशेषकर गणित के शिक्षक भी नहीं है। विद्यालय में बोर्ड परीक्षा का केंद्र होने के बावजूद सहायक कर्मचारियों का अभाव है।
राजकीय शार्दूल बालिका माध्यमिक विद्यालय में ४४१ छात्र-छात्राएं हैं। इसमे कक्षा १ से ५ तक के २० छात्र भी शामिल है। कक्षा कक्षों की कमी के कारण १ से ५ तक के छात्र-छात्राओं को एक ही कक्ष में पढ़ाया जाता है।
नहीं है गणित के शिक्षक

इस विद्यालय में गणित के शिक्षक भी नहीं है। दो गणित के और एक हिंदी द्वितीय श्रेणी और एक अंगे्रजी तृतीय श्रेणी के शिक्षक शामिल है। गणित के शिक्षक नहीं होने के कारण कक्षा 9 और 10 की छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित होती है। अगले माह होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए यहां जनसहयोग से कक्षा 10 की छात्राओं के लिए एक घंटे के लिए एक शिक्षक लगाया हुआ है।
कमरों की भी है कमी

विद्यालय में १३ कक्षाएं है। कक्षा 9 में ही 150 छात्राएं है। इनके लिए तीन कक्षा कक्षों की आवश्यकता है लेकिन कमरों की कमी के कारण दो कमरों में ही बैठाकर पढ़ाना पढ़ता है। विद्यालय में प्रधानाध्यापक कक्ष सहित ४ कमरों की आवश्यकता है। इन कमरों का निर्माण हो जाए तो बालिकाओं को बैठाने में आसानी हो जाएगी। वहीं एक कक्षा को बाहर बैठाना पड़ता है।
नहीं है सहायक कर्मचारी

विद्यालय में कुछ माह पहले दो सहायक कर्मचारी थे लेकिन दोनों की ही पदोन्नति हो चुकी है। इस कारण विद्यालय के कामकाज में भी परेशानी होती है। यह विद्यालय बोर्ड परीक्षा का केंद्र भी है यहां करीब २५० विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इसको देखते हुए भी सहायक कर्मचारी की आवश्यकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो