बारिश में याद आए जर्जर भवन, दिए मालिकों को नोटिस

बारिश में याद आए जर्जर भवन, दिए मालिकों को नोटिस

Kali Charan kumar | Updated: 14 Jul 2019, 11:16:08 AM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

तेज बारिश में जनहानि की रहती आशंका
नगर परिषद प्रशासन ने चिन्हित जर्जर भवनों के मालिकों को दिए नोटिस

मदनगंज-किशनगढ़. मानसून का दौर शुरू होते ही नगर परिषद प्रशासन को जर्जर भवनों की याद आई और जर्जर मालिकों को नोटिस जारी किए है। बारिश में इन भवनों के ढहने से खतरे को देखते हुए परिषद प्रशासन ने भवनों को खाली करने और इनकी मर?मत इत्यादि कार्य करवाने के लिए मालिकों को नोटिस जारी किए है।
नगर में कई स्थानों पर मकान खंडहर में तब्दील हो गए है। इसमें से कुछ मकान तो बंद पड़े है, जबकि कुछ में लोग रहते है। तो कई मकानों के परिसरों में व्यवयास कार्य किए जा रहे है। ऐसे में तेज बारिश होने पर गंभीर हादसा होने की आंशका बनी रहती है। जर्जर भवन में रहने वाले परिवार के सदस्यों, किराएदार इत्यादि किसी प्रकार हादसे के शिकार न हो जाए। इससे बचाव के लिए नगर परिषद प्रशासन की ओर से जर्जर भवनों को चिन्हित कर उनके मालिकों को नोटिस जारी किए जाते है। इसके बावजूद जर्जर भवनों को दुरुस्त नहीं कराने की स्थिति में हादसे की आंशका के चलते नगर परिषद उन जर्जर भवनों को ध्वस्त कर देती है।
यहां पर सर्वाधिक स्थिति खराब
नगर के लुहारियाबास, ब्रह्मपुरी मोहल्ला, पुरानी कोतवाली के पास, दीवानजी का मोहल्ला, नया शहर और मदनगंज क्षेत्र में कई जर्जर मकान है। जर्जर मकानों से कभी ही हादसा हो सकता है।
हवेलियों के साथ सरकारी भवन भी जर्जर
नगर में कई पुरानी हवेलियां भी है। इसमें से अधिकांश हवेलियां खाली पड़ी है। उनकी सार-संभाल नहीं होने के कारण वह खंडहर में तब्दील हो गई है। इसी प्रकार कई सरकारी भवन भी है। वह भी देख-रेख के अभाव में जर्जर हो गए है।
(फोटो) सालों से पड़े है खाली भवन
नगर में कई मकान खाली पड़े है।उनमें बरसों से कोई भी नहीं रहता है। इसके कारण वह खण्डहर हो गए है। इससे बारिश में कभी भी हादसा और जनहानि हो सकती है।
- अजित भंडारी, नगरवासी
(फोटो) परिषद को कराया अवगत
नगर के ब्रह्मपुरी क्षेत्र में सार-संभाल के अभाव में मकान खण्डहर हो गया है। तेज बारिश में गिर सकता है। इस बारे में नगर परिषद को अवगत कराया है।
-महेश मूंदड़ा, नगरवासी
इनका कहना है...
जर्जर ?ावनों को चिन्हित कर उनके मालिकों को नोटिस जारी किए गए है। इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।
-विकास कुमावत, आयुक्त, नगरपरिषद किशनगढ़।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned