अब 60 सदस्यों का बनेगा किशनगढ़ नगर परिषद बोर्ड

अब 60 सदस्यों का बनेगा किशनगढ़ नगर परिषद बोर्ड

Kali Charan kumar | Publish: Jun, 11 2019 11:07:39 AM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

परिसीमन में 45 से बढ़कर हुए 60 वार्ड
वार्डों के पुनर्गठन के बाद बढ़ी 15 वार्डों की संख्या

मदनगंज-किशनगढ़. आगामी नगर पालिका चुनाव के लिए नगर पालिकाओं में वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर सोमवार को किशनगढ़ नगर परिषद परिक्षेत्र के अब 60 वार्ड हो गए है। स्वायत शासन विभाग ने सोमवार को इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है। वार्डों के पुनर्गठन के बाद अब किशनगढ़ नगर परिषद का बोर्ड 60 सदस्यों का बनेगा। यह परिसीमन जनगणना वर्ष 2011 के आधार पर नगर निकायों में वार्डों की कुल संख्या का पुन: निर्धारण के आधार पर की गई है।
इससे पूर्व किशनगढ़ नगर परिषद परिक्षेत्र में 45 वार्ड थे, जो कि अब बढ़कर 60 हो गए है। ऐसे में अब किशनगढ़ में 15 वार्डों की ओर बढ़ोत्तरी हो गई है। अगस्त 2019 में होने वाले नगर निकाय चुनावों में अब 60 वार्डों से 60 पार्षद चुन कर सदन में जाएंगें। जानकारों ने बताया कि वर्तमान में परिक्षेत्र में करीब 10 ऐसे वार्ड है जिनमें मतदाताओं की संख्या 3500 से अधिक है तो कई वार्ड ऐसे है जिनमेें मतदाताओं की संख्या 1500 से भी कम है। नए परिसीमन के बाद अब सभी वार्डों के मतदाताओं की संख्या में समानता आएगी। साथ ही वार्डों का प्रतिनिधित्व भी बढ़ेगा और वार्ड पार्षद अपने अपने क्षेत्र के विकास के लिए ज्यादा प्रयास करेंगें। हालांकि इस नए परिसीमन से सभापति के चुनाव पर कोई असर नहीं पड़ेगा। क्योंकि सभापति को सीधे जनता चुनेगी। जबकि उप सभापति पद के लिए निर्वाचित 60 पार्षद मतदान कर चुनेंगें।
कईयों की खिसकेगी जमीन
्रनए परिसीमन से कई बड़े वार्ड छोटे भी होंगे। ऐसे में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि का एरिया भी बटेंगा। ऐसे में ऐसे जनप्रतिनिधि अपनी जमीन खिसकने से खासे परेशान होंगें और उन्हें अब नए क्षेत्र में अपनी पहचान बनने के लिए ज्यादा भाग दौड़ करनी पड़ेगी।
जनता का बढ़ेगा प्रतिनिधित्व
वार्डों का पुनर्गठन अच्छा निर्णय है। जनता का प्रतिनिधित्व बढ़ेगा। वर्तमान में वार्डों में असमानता है, नए परिसीमन से वार्डों की मतदाता की संख्या में संतुलन बनेगा। नगर विकास के लिए यह बहुत जरुरी था।
-सीताराम साहू, सभापति, नगर परिषद, किशनगढ़।
सकारात्मक निर्णय
यह कांग्रेस सरकार का सकारात्मक निर्णय है। नए परिसीमन से नगर परिषद में अब अधिक लोगों को प्रतिनिधित्व मिलेगा।
-राधेश्याम वैष्णव, नेता प्रतिपक्ष, नगर परिषद, किशनगढ़।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned