किशनगढ़ मेें एसी की संख्या बनने लगे मुसीबत

किशनगढ़ मेें एसी की संख्या बनने लगे मुसीबत

Kali Charan kumar | Publish: Jun, 06 2019 12:31:20 PM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

एसी के कारण बढऩे लगी ट्रिपिंग की परेशानी
कम वोल्टेज के कनेक्शन पर अधिक लोड
एसी के कारण ज्यादा लोड होने से बढ़ी ट्रिपिंग की समस्या

मदनगंज-किशनगढ़. नगर के कई स्थानों पर कम वोल्टेज पर ज्यादा लोड होने के कारण बार-बार ट्रिपिंग की समस्या हो गई है। इससे गर्मी में लोगों की परेशानी बढ़ गई है। वहीं बहुत कम लोगों ने वास्तविक लोड बढ़ाने के लिए आवेदन किया है।
नगर के कई स्थानों पर ओसवाली मोहल्ला, शिवाजी नगर, मित्र निवास सहित अजमेर रोड की कई कॉलोनियों में ट्रिपिंग की समस्या हो रखी है। इस ट्रिपिंग का कारण घरों में तय क्षमता से अधिक लोड पर चलने वाले एसी बन गए है। ऐसे घरों में कनेक्शन तो कम वोल्टेज पर ले रखे है लेकिन लोड अधिक उठा रखा है। कई-कई एसी चलने के कारण लोड कई गुना बढ़ गया है। ऐसे में ट्रिपिंग की समस्या बढ़ गई है। इन स्थानों पर ट्रिपिंग के बावजूद लोगों की ओर से लोड बढ़ाने के लिए आवेदन नहीं किया गया है। इस कारण निगम की भी परेशानी बढ़ गई है।
थ्री फेस कनेक्शन समाधान
इन स्थानों पर विद्युत उपभोक्ता अगर थ्री फेस कनेक्शन ले ले तो समाधान हो सकता है। इस कनेक्शन के माध्यम से वास्तविक लोड का मालूम चल जाता हैऔर विद्युत उपकरण भी आसानी से संचालित हो जाते है। इससे विद्युत उपकरणों को नुकसान पहुंचने की आशंका नहीं रहती है।
निगम ने शुरू किया सर्वे
विद्युत निगम ने इस समस्या को देखते हुए सर्वे शुरू किया है। निगम की ओर से जानकारी जुटाई जा रही है कि कहां-कहां अधिक एसी चल रहे है। ऐसे मकानों की जानकारी जुटाकर समझाइश की जाएगी। गर्मी तेज होने के कारण हर घर में पंखे-कूलर चल रहे है लेकिन सबसे अधिक फर्क एसी के कारण पड़ता है। कई घरों में एसी की सं?या अधिक है जबकि लोड कम बताया हुआ है। इस कारण विद्युत तंत्र पर लोड बढ़ गया है और ट्रिपिंग की समस्या बढ़ गई है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned