scriptकिशनगढ़ में एक जुलाई से बिक्री होंगे पौधे | Plants to be sold in Kishangarh from July 1 | Patrika News

किशनगढ़ में एक जुलाई से बिक्री होंगे पौधे

locationकिशनगढ़Published: Jun 28, 2019 08:08:32 pm

Submitted by:

kali charan

नर्सरी में पौधे तैयार, एक जुलाई से होगा वितरणवन विभाग की नर्सरी में एक लाख 85 हजार पौधे किए तैयारबारिश के दौरान होगा पौधों का वितरण

Plants to be sold in Kishangarh

किशनगढ़ में एक जुलाई से बिक्री होंगे पौधे

मदनगंज-किशनगढ़. मानसून की आहट के साथ ही वन विभाग ने भी पौधों की बिक्री के लिए तैयारी पूरी कर ली है। बारिश के दौरान पौध रोपण किया जाता है। इसके चलते वन विभाग ने एक लाख 85 हजार पौधे तैयार किए है।
नगर के जयपुर रोड स्थित चिडिय़ा बावड़ी स्थित नर्सरी और बनवेड़ी नर्सरी में वन विभाग की ओर से पौधे तैयार किए गए है। इसमें फलदार, छायादार, फूलदार और शोपिस पौधे तैयार किए गए है। तैयार पौधों की बिक्री एक जुलाई से प्रारंभ होगी। वन विभाग की ओर से छोटे पौधों की कीत 5 रुपए और कैंपा योजना के तहत पौधों की कीमत 15 रुपए है। बारिश का सीजन शुरू होने के साथ ही स्वयं सेवी संस्थाओं, स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थी और सरकारी कार्यालयों आदि में पौध रोपण किया जाता है। यहां पर पौधरोपण के लिए वन विभाग की ओर से पौधे उपलब्ध कराए जाते है। वन विभाग ने इसके लिए तैयारी पूरी कर ली है। विभाग की क्यारियों में एक फीट से लेकर दस फीट तक के पौधे रखे है, जिन्हें खरीददारों की मांग ेके अनुरूप उपलब्ध कराए जाएंगे।
यह किए पौधे तैयार
वन विभाग की चिडिय़ा बावड़ी नर्सरी में एक लाख 15 हजार पौधे तैयार किए गए है। इसी 10 हजार बनेवड़ी नर्सरी में तैयार किए गए है। इसी प्रकार 59 हजार पौधे कैपा योजना के तहत तैयार किए है। इसमें कुछ पौधे पिछले साल के बचे हुए है। पौधे बड़े होने के कारण इन्हें तैयार करने में दो साल लग जाते है।
पिछले साल हुई थी नाममात्र की बिक्री
पिछले साल वन विभाग की ओर से पौधे तैयार किए गए। मानसून की बैरूखी के कारण नाममात्र का पौधरोपण हुआ। इसमें कैपा योजना के तहत 50 हजार पौधे और बनवेड़ी नर्सरी के 9 हजार कैपा योजना के तहत तैयार किए पौधे पिछले साल के ही सुरक्षित रखे है।
अस्थाई नर्सरी की भी लगने लगी दुकानें
वन विभाग की ओर से नर्सरी के अलावा नगर में कई जगह अस्थाई नर्सरी की दुकानें भी लगाई जाती है। अजमेर रोड पर नर्सरी की अस्थाई दुकान लग गई है। यहां पर फलदार, फूलदार और छायादार पौधों की बिक्री होती है। सर्वाधिक सजावटी और फूलों के पौधो की बिक्री होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो