जिला स्तरीय कमेटी को भेजेंगे समस्याएं

जिला स्तरीय कमेटी को भेजेंगे समस्याएं

Kali Charan kumar | Updated: 18 Jul 2019, 07:19:15 PM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

लोकसभा और विधान सभा चुनाव के दौरान आई समस्याओं और सुझावों को स्थानीय प्रशासन ने किया सूचिबद्ध

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मदनगंज-किशनगढ़. सुगम निर्वाचन के लिए लोकसभा और विधानसभा के चुनावों के दौरान आई समस्याएं और उनके सुझावों को स्थानीय प्रशासन अब जिला स्तरीय कमेटी को भेजेगा। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं एसडीओ श्यामा राठौड़ की अध्यक्षता में बैठक हुई। महिला एवं विकास अधिकारी किशनगढ़ के परियोजना अधिकारी धर्मवीर मीणा, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी विनीत चौधरी, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मोहनलाल ढ़ाका एवं नगर परिषद के वरिष्ठ लिपिक प्रकाश मेहता बैठक में चुनावी ड्यूटी के दौरान होने वाली समस्याएं एवं सुझाव बताए।
मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मोहनलाल ढ़ाका ने बैठक में बताया कि पूर्व के विधानसभा/लोकसभा आम चुनाव के दौरान वीवीपैट से बैट्री पृथक करने की प्रक्रिया में काफभ् परेशानी का सामान करना पड़ा। ढ़ाका ने बताया कि इसके लिए तकनीकी कार्मिक मतदान दल मे गठित होने चाहिए और मतदान दल गठन के दौरान मतदान दल कार्मिक उनकी क्षमता के अनुसार कार्य वितरण किया जाना चाहिए। वर्तमान में कार्मिको का गठन वेतन श्रृखंला के अनुसार किया जाता है, जिसे पद के अनुरूप किया जाना चाहिए। इसी प्रकार महिला एवं विकास अधिकारी विभाग के परियोजना अधिकारी धर्मवीर मीणा ने बताया कि मतदान के समय काफी अधिक संख्या में सूचनाएं मांगी जाती है। अत: उक्त सूचनाओं के लिए एक तकनीकी स्टेंडर्ड एप्स उपलब्ध होनी चाहिए ताकि समय सीमा के अन्तर्गत पूर्ण शुद्धता के साथ समस्त सूचनाओं को एकत्रित किया जा सके। मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चलाये जाने वाले स्वीप कार्यक्रम में वित्तीय समस्याओं का सामना करना पडता है अत: कुछ बजट का आवंटन पूर्व में होना चाहिए ताकि उक्त कार्यक्रम को सफल बनाया जा सकें। सामाजिक सुरक्षा अधिकारी विनीत चौधरी ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं का मतदान पूर्व दिव्यांगों की स्थिति अनुसार सर्वे करवाना चाहिए जो किसी मोबाइल एप्स के माध्यम से अपडेट करने की सुविधा बूथ लेवल अधिकारी के स्तर से की जानी चाहिए ताकि किसी भी समय सबंधित रिपोर्ट प्राप्त की जा सकें और उच्चाधिकारीयों को समय पर प्रेषित की जा सकें। वरिष्ठ लिपिक प्रकाश मेहता ने बताया कि मतदान के दौरान मतदान केन्द्रों पर व्यस्थाएं करने वाले कर्मचारी और उनकी मानिटरिंग करने वाले कर्मचारियों को मतदान दल गठन से मुक्त रखा जाना चाहिए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned