script

राजस्थान वित्त निगम ने किशनगढ़ में बांटे 188 लाख का लोन

locationकिशनगढ़Published: Oct 22, 2019 09:25:35 pm

Submitted by:

kali charan

युवाओं का मार्बल और मिनरल्स में ही रूझानवर्तमान हालात में नए क्षेत्रों में नहीं निवेशवित्त निगम से युवा उद्यमियों ने लिए ऋण

राजस्थान वित्त निगम ने किशनगढ़ में बांटे 188 लाख का लोन

राजस्थान वित्त निगम ने किशनगढ़ में बांटे 188 लाख का लोन

मदनगंज-किशनगढ़.
वर्तमान हालात में युवा उद्यमियों का रूझान भी अभी मार्बल और मिनरल क्षेत्र की ओर ही बना हुआ है। राजस्थान वित्त निगम की युवा उद्यमिता योजना में अभी युवा इस क्षेत्र में निवेश करने के लिए ही ऋण ले रहे है। नए क्षेत्रों में निवेश अभी फिलहाल नहीं हो रहा है।
राजस्थान वित्त निगम की युवा उद्यमिता योजना के अंतर्गत इस वित्तीय वर्ष में अभी तक 4 युवा उद्यमियों ने ऋण लिया है। इन चार उद्यमियों ने मार्बल और मिनरल फैक्ट्रियों में निवेश के लिए ही ऋण लिया है। वित्त निगम की ओर से 188 लाख का ऋण स्वीकृत किया गया है। राजस्थान वित्त निगम की इस योजना के अंतर्गत 45 वर्ष तक की आयु तक के उद्यमियों को 5 करोड़ रुपए तक का ऋण दिया जाता है। इसमे डेढ़ करोड़ रुपए तक का ब्याज अनुदान भी दिया जाता है।
प्रोत्साहन की योजना
इस योजना में युवा उद्यमियों से केवल 7.50 प्रतिशत ब्याज ही लिया जाता है और ऋण चुकाने की सीमा 7 वर्ष रहती है। इस सीमा में ऋण चुकाना होता है।
ैफिलहाल कम आवेदन
वर्तमान आर्थिक हालात के चलते कम आवेदन आ रहे है। औद्योगिक नीति में परिवर्तन और नए क्षेत्रों में निवेश को बढ़ाया जाए तो आवेदनों की संख्या बढ़ सकती है।
इससे रोजगार को बढ़ावा मिलेगा एवं बेरोजगारी कम होगी।
युवाओं को मिले प्रशिक्षण
युवाओं को उच्च माध्यमिक विद्यालय स्तर और कॉलेज स्तर पर उद्यमित विकास का प्रशिक्षण दिए जाने की आवश्यकता है। यह प्रशिक्षण मिलने पर युवा उद्यमिता की ओर बढेंग़े।

ट्रेंडिंग वीडियो