ऊबड़-खाबड़ हाइवे की डगर

ऊबड़-खाबड़ हाइवे की डगर

Kali Charan kumar | Updated: 10 Jul 2019, 10:57:25 AM (IST) Kishangarh, Ajmer, Rajasthan, India

कई जगह से हुई क्षतिग्रस्त, मरम्मत की ओर ध्यान दिए जाने की जरूरत
यातायात के दबाव के चलते बिगड़े हालात

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मदनगंज-किशनगढ़. अजमेर-जयपुर हाइवे पर एक ओर के आरओबी को तोडऩे का कार्य चल रहा है। दूसरे आरओबी पर यातायात का दबाव बढऩे से एक लेन पर सड़क की हालत खस्ता हो गई है। ऊबड़-खाबड़ सड़क होने से वाहनों को निकलने में समय लगता है और जाम लग जाता है। रात के समय यह समस्या अधिक हो जाती है। इसको देखते हुए इसकी मरम्मत की आवश्यकता है।
हाइवे पर मार्बल एरिया के पास हरमाड़ा चौराहे से लेकर जयपुर की ओर करीब एक किलोमीटर एक लेन यातायात के भारी दबाव के चलते ऊबड़-खाबड़ हो गई है। जयपुर की ओर जाने के लिए यही लेन निर्धारित की हुई है। भारी वाहनों का दबाव होने के कारण सड़क का स्वरूप बिगड़ गया है। इससे वाहनों को निकलने में समय लगता है। वाहन चालकों को काफी सावधानी से वाहन निकालने पड़ते है। इसमे करीब 10 से 15 मिनट का समय लग जाता है। रात में तो यह समय काफी बढ़ जाता है। यातायात बढऩे के कारण कई बार दो से तीन किलोमीटर का जाम लग जाता है। इसके कारण प्रदूषण भी बढ़ता है।
मरम्मत की जरूरत
हाइवे के इस हिस्से पर मरम्मत की सख्त जरूरत है लेकिन यातायात का भारी दबाव इस काम में बाधा बन रहा है। इस रोड पर एक दिन यातायात का प्रबंधन किया जाकर सड़क की मरम्मत कर दी जाए तो बरसात में होने वाली बड़ी समस्याओं से बचा जा सकेगा।
हादसों की आशंका
बरसात का मौसम होने के कारण परेशानी और बढ़ गई है। बरसात होने पर सड़क के इन हिस्सों में पानी भर जाता है और सड़क धंसने के कारण वाहनों के संतुलन बिगडऩे का खतरा है। इससे हादसों की आशंका बढ़ गईहै।
आरओबी को किया जाएगा ऊंचा
गौरतलब है कि अजमेर-जयपुर हाइवे पर मार्बल एरिया के पास डीएफसी के कार्य के चलते एक ओर के आरओबी तो तोड़ा जा रहा है ताकि नीचे विद्युतीकृत रेलवे टै्रक पर डबल स्टेक कंटेनर वाली मालगाडिय़ां दौड़ सके। इस आरओबी को ऊंचा करने का कार्य किया जाएगा। इसके चलते दूसरे आरओबी पर आवागमन की तीन लेन बची है। हरमाड़ा चौराहे से जयपुर की ओर से जाने के लिए एक लेन है वहीं जयपुर की ओर से अजमेर, ब्यावर, नागौर की ओर जाने के लिए दो लेन है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned