scriptजुलाई महीने में 22 हजार पौधों की बिक्री | Sales of 22 thousand plants in the month of July | Patrika News

जुलाई महीने में 22 हजार पौधों की बिक्री

locationकिशनगढ़Published: Aug 04, 2020 01:42:38 am

Submitted by:

Narendra

पौधों की बिक्री ने पकड़ा जोर
वन विभाग ने भी वन क्षेत्रों में लगाए 45 हजार पौधे

जुलाई महीने में 22 हजार पौधों की बिक्री

जुलाई महीने में 22 हजार पौधों की बिक्री,जुलाई महीने में 22 हजार पौधों की बिक्री,जुलाई महीने में 22 हजार पौधों की बिक्री

मदनगंज-किशनगढ़ (अजमेर).

वन विभाग ने इस बार पौधों की अच्छी बिक्री की है और जुलाई महीने में ही करीब 22 हजार पौधे बेचे जा चुके हैं। हालांकि अभी पौधों की बिक्री जारी है। वहीं वन विभाग खुद ने भी अपने वन क्षेत्रों में 45 हजार नए पौधे लगाए है। जबकि लक्ष्य 60 हजार पौधे लगाने का दिया गया था। लेकिन पौधरोपण कार्य भी फिलहाल जारी ही है। संभवत: जल्द ही 60 हजार पौधे लगाने का लक्ष्य भी समय रहते ही पूरा कर लिया जाएगा।
वन विभाग की की नर्सरियों में तैयार किए गए पौधों की इन दिनों बिक्री काफी अच्छी है। मानसून सत्र में विभिन्न किस्मों के पौधों का वितरण और बिक्री कार्य किया जा रहा है। नर्सरियों में तैयार पौधों की ही बात करे तो वन विभाग ने केवल जुलाई महीने में ही 22 हजार पौधों की बिक्री कर दी है। इसमें संस्थाओं को एक रुपए कीमत पर दिए जाने वाले पौधे भी शामिल है। इस श्रेणी के सभी 10 हजार पौधों की बिक्री हो चुकी है। वन विभाग ने वन क्षेत्र एवं अन्य विभिन्न स्थानों पर 45 हजार से अधिक पौधे लगाए है। इसमें बांदरसिंदरी, सरगांव, पीतांबर की गाल, उदयपुर कलां, मंडावरिया एवं खातौली गांव क्षेत्र शामिल है।
जयपुर रोड चिडिय़ा बावड़ी नर्सरी में मानसून सत्र में बिक्री और वितरण के लिए विभिन्न श्रेणियों में पौधे तैयार किए गए थे। इन्हे इसी वर्ष जनवरी माह में तैयार करना शुरू किया गया। यह पौधे पनपे और इनमें से 10 हजार पौधे फर्म वन विद्या, 10 हजार जैव विविधता और 10 हजार पौधे राज्य निधि के है। इसके साथ ही पहले के तैयार 30 हजार पौधे कैम्पा योजना के और 28 हजार पौधे वन क्षेत्र में पौधरोपण के लिए है। कैम्पा योजना के पौधे बड़े हो चुके है। इनकी दर 15 रुपए, 25 रुपए और 40 रुपए है। वही वन क्षेत्र में रौपे जाने वाले पौधे बबूल और खेजड़ी आदि श्रेणियों के है।
यह भी तैयार है पौधे

वन विभाग की नर्सरी में विभिन्न श्रेणी के पौधे तैयार किए गए है। इनमे फलदार, फूलदार और छायादार सभी तरह के पौधे शामिल है। इसमे गुलाब, मोगरा, चम्पा, कनेर, चमेली, गुड़हल आदि है। इसी तरह गुलमोहर, अमलतास, इमली, सरस, करंज आदि भी है। इनके अलावा नीम, शीशम, करंज आदि पौधे भी मौजूद है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो